scriptNorth Korea :अपना वारिस तैयार कर रहे Kim Jong, दूसरी बार बेटी के साथ आए नजर | North Korea's leader Kim Jong daughter second public appearance | Patrika News
विदेश

North Korea :अपना वारिस तैयार कर रहे Kim Jong, दूसरी बार बेटी के साथ आए नजर

North Korean leader Kim Jong Un’s daughter : उत्तर कोरिया के तानाशाह माने जाने वाले किम जोंग-उन (Kim Jong-un) 10 दिनों में अपनी बेटी के साथ दूसरी बार सार्वजनिक रूप से नजर आए हैं। स्थानीय मीडिया में कयास लग रहे हैं कि भविष्य में किम की बेटी उनकी जगह ले सकती है, किम यही इशारा दे रहे हैं।

नई दिल्लीNov 27, 2022 / 12:55 pm

Amit Purohit

North Korea :अपना वारिस तैयार कर रहे Kim Jong, दूसरी बार बेटी के साथ आए नजर

photograph released by the state-run Korean Central News Agency (KCNA)

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रविवार को दूसरी बार अपनी बेटी के साथ नजर आए। मिसाइल वैज्ञानिकों के साथ एक बैठक में वे अपनी बेटी को साथ ले गए थे। इससे पहले 19 नवंबर को किसी सार्वजनिक जगह पर किम की बेटी पहली बार नजर आई थी जब किम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के ‘एक नए प्रकार’ के प्रक्षेपण का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान वे बेटी का हाथ थामे मिसाइलों के पास चलते नजर आए थे।
किम की सबसे प्यारी बेटी
रविवार को, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने दूसरी बार किम और उनकी बेटी की वैज्ञानिकों, तकनीशियनों, अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के साथ सामूहिक तस्वीरें जारी की। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने इस दौरान किम की बेटी को उनकी ‘सबसे प्यारी’ या ‘कीमती’ संतान कहा। इसने कई तस्वीरें भी जारी कीं जिसमें बेटी को काले फर कॉलर के साथ एक लंबे, काले कोट में अपने पिता की बांह पकड़े हुए दिखाया गया है।
10 साल की बेटी, नाम जू ऐई
अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति के बाद दक्षिण कोरिया की जासूसी सेवा ने अनुमान लगाया था कि तस्वीर में नजर आ रही लड़की किम की दूसरी संतान है, जो लगभग 10 वर्ष की है और जिसका नाम जू एई (Ju Ae) है।
किम के परिवार के बारे में जानकारी कम
किम जोंग उन या उनके परिवार के निजी जीवन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (NIS) के अनुसार, किम और री सोल जू के तीन बच्चे हैं। 2013 में, पूर्व बास्केटबॉल स्टार डेनिस रोडमैन (Dennis Rodman) ने ब्रिटेन के गार्जियन अखबार को बताया कि किम की एक ‘बेटी’ है, जिसे ‘जू एई’ कहा जाता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने किम की पत्नी री सोल जू से भी बात की थी। 2012 में अटकलें लगाई जाने लगीं कि किम की पत्नी री गर्भवती हैं, जब सरकारी मीडिया में एक तस्वीर दिखाई गई, जिसमें उन्हें एक लंबा कोट पहने दिखाया गया था लेकिन उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने इस मामले में चुप्पी साधे रखी। जुलाई 2012 तक किम और री की शादी की घोषणा नहीं हुई थी, जबकि माना जाता है कि इससे तीन साल पहले ही उनकी शादी हो चुकी थी।

Home / world / North Korea :अपना वारिस तैयार कर रहे Kim Jong, दूसरी बार बेटी के साथ आए नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो