scriptPOK के गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन, लोग बोले- हमें भारत में मिलना है | Pakistan Gilgit Baltistan Demands Reunion with India Anti Pak Protests Intensify | Patrika News
विदेश

POK के गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन, लोग बोले- हमें भारत में मिलना है

Protest in POK: इन दिनों पाकिस्तान गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है। यहां खाने-पीने की चीजों की कीमत आसमान छू रही है। आलम यह है कि आटे के एक पैकेट के लिए लोग लड़ाई कर रहे हैं। इस गंभीर आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है।

Jan 13, 2023 / 03:39 pm

Prabhanshu Ranjan

169.jpg

Pakistan Gilgit Baltistan Demands Reunion with India Anti Pak Protests Intensify

Protest in POK: आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान में लोग भारत के साथ मिलाए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोगों के विरोध-प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें और वीडियो सामने आई है। इसमें गिलगित बाल्टिस्तान के लोग प्रदर्शन करते नजर आ हैं। गिलगित बाल्टिस्तान के लोग पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के साथ मिलाए जाने की मांग कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन कर रहे गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों की मांग है कि लद्दाख के कारगिल जिले में सकरदू कारगिल रोड को फिर से खोला जाए। ताकि वो अपना व्यापार कर सके। अपने रिश्तेदारों से मिल सके। साथ ही कुछ लोग यह भी मांग कर रहे हैं कि भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में बाल्टिस्तान को दोबारा से मिला दिया जाए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीओके में यह प्रदर्शन पिछले 12 दिनों से इस क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

 

सोशल मीडिया पर लोगों के विरोध के वीडियो वायरल

गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों की नाराजगी और विरोध-प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हैं जिसमें गिलगित बाल्टिस्तान के लोग हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि यहां के लोग बीते 12 दिनों से पाकिस्तान की सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हुए हैं और खाद्य सामग्रियों पर सब्सिडी की मांग समेत प्राकृतिक संसाधनों के शोषण जैसे मुद्दे उठा रहे हैं।

 

https://twitter.com/hashtag/GilgitBaltistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा पाक, आसमान छू रही कीमत


मालूम हो कि पाकिस्तान इन दिनों घोर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में खाद्य पदार्थों के दाम सांतवें आसमान पर है। ऐसे में लोगों की सरकार के प्रति नाराजगी भी बढ़ गई है। पीओके के निवासियों द्वारा गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी की बहाली, लोड-शेडिंग, अवैध भूमि पर कब्जा, और क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों के शोषण जैसे विभिन्न मुद्दों को उठाया गया है।

https://twitter.com/hashtag/Protests?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

पाक सेना गिलगित-बाल्टिस्तान की संसाधनों पर जबरन करता दावा

पाकिस्तान का सैन्य प्रतिष्ठान गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की भूमि और संसाधनों पर जबरदस्ती का दावा करता रहता है। जमीन का मुद्दा दशकों से बना हुआ है, लेकिन 2015 से स्थानीय लोग यह तर्क दे रहे हैं कि जमीन जीबी के लोगों की है, क्योंकि यह क्षेत्र पीओके में है। हालांकि, जिला प्रशासन का कहना है कि जमीन पाकिस्तानी राज्य से संबंधित किसी व्यक्ति को हस्तांतरित नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें – POK में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, लगाए आजादी के नारे

Hindi News/ world / POK के गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन, लोग बोले- हमें भारत में मिलना है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो