scriptPakistan : अब इमरान खान के साथ जेल में रहेंगी पत्नी बुशरा बीबी, जानिए क्यों ? | Patrika News
विदेश

Pakistan : अब इमरान खान के साथ जेल में रहेंगी पत्नी बुशरा बीबी, जानिए क्यों ?

Order to transfer Imran Khan’s wife Bushra Bibi to Adiala Jail : पाकिस्तान (Pakistan ) के इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने इमरान खानकी पत्नी बुशरा बीबी को अदियाला जेल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया है।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 02:22 pm

M I Zahir

Imran Khan and Bushra BiBi

Imran Khan and Bushra BiBi

Pakistan : Order to transfer Imran Khan’s wife Bushra Bibi to Adiala Jail : इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ( IHC) ने बुधवार को एक निर्देश जारी किया है, जिसमें संबंधित अधिकारियों को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की पत्नी बुशरा बीबी ( Bushra Bibi ) को बनिगाला निवास से स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है।

अडियाला जेल में रखने का अनुरोध किया था

न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब ( Miangul Hasan Aurangzeb) ने पूर्व प्रथम महिला बुशरा बीबी की ओर से दायर एक याचिका के जवाब में फैसला सुनाया, जो पहले सुरक्षित रखा गया था, जिसमें बानीगाला उप-जेल से अडियाला जेल में स्थानांतरण का अनुरोध किया गया था।

उप-जेल में बदल दिया था

जानकारी के अनुसार, तोशखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बुशरा बीबी को उनके बानीगाला आवास पर नजरबंद कर दिया गया था, जिसे उप-जेल में बदल दिया गया था। जानकारी के अनुसार, 2 मई को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने बुशरा बीबी की ओर से दायर याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। याचिका में बुशरा बीबी ने खुद को बानी गाला उप-जेल से अदियाला जेल में स्थानांतरित करने की मांग की थी।

फैसला सुरक्षित रख लिया

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मियांगुल हसन औरंगजेब ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया। अदालत के समक्ष अपनी दलीलों में बुशरा बीबी के वकील उस्मान गुल ने कहा कि आवास को उप-जेल घोषित करने की प्रक्रिया कुछ ही घंटों में पूरी हो गई थी।

जेल पहले से ही खचाखच भरी हुई

जेल अधीक्षक ने कहा कि वे बुशरा बीबी को नहीं रख सकते, क्योंकि जेल पहले से ही खचाखच भरी हुई थी। जानकारी के अनुसार, यह निर्णय लिया गया कि उन्हें बानी गाला में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। बुशरा बीबी को तोशखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 31 जनवरी को बानी गाला स्थित उनके आवास पर नजरबंद कर दिया गया था।

अपनी सजा काटने के लिए तैयार

अदियाला जेल अधीक्षक के अनुरोध पर अधिकारियों ने बुशरा बीबी को घर में नजरबंद करने के लिए उनके बानी गाला निवास को “उप-जेल” बना दिया। बुशरा बीबी ने 6 फरवरी को इस मामले में 14 साल की सजा काटने के लिए उन्हें बानी गाला में नजरबंद करने के अधिकारियों के फैसले को चुनौती दी । याचिका में इमरान खान की पत्नी ने कहा कि पीटीआई के अन्य राजनीतिक कार्यकर्ताओं की तरह, वह अपने आवास पर घोषित उप-जेल के बजाय “अदियाला जेल में साधारण जेल परिसर” में अपनी सजा काटने के लिए तैयार हैं।

समानता की भावना के खिलाफ

इसके अलावा, इमरान खान की पत्नी ने कहा कि संभावित सुरक्षा मुद्दों के कारण उन्हें उप-जेल के परिसर में अकेले कैद में रहना “असुरक्षित” महसूस होता है। उन्होंने कहा कि उनके साथ किया गया “विशेष व्यवहार” संविधान के तहत गारंटीकृत समानता की भावना के खिलाफ है और परिणामस्वरूप भेदभावपूर्ण है।

14 साल जेल की सजा

जानकारी मुताबिक उन्होंने अदालत से अनुरोध किया कि उनके घर को उप-जेल घोषित करने की अधिसूचना को रद्द कर दिया जाए और उसे “न्याय के हित” में अडियाला जेल में स्थानांतरित कर दिया जाए। जब जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मुहम्मद बशीर ने तोशखाना से सरकारी उपहारों की अवैध बिक्री से संबंधित मामले में फैसला सुनाया तो बुशरा बीबी और इमरान खान को 14 साल जेल की सजा सुनाई गई।

बुशरा बीबी का इस मामले से कोई लेना-देना नहीं

अदालत ने इमरान खान को सार्वजनिक पद संभालने के लिए 10 साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया और दंपति पर 1.57 बिलियन पाकिस्तानी रुपये ( PKR) का जुर्माना लगाया। जानकारी के अनुसार, उन्होंने अदालत से कहा कि बुशरा बीबी का इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है और उन्हें जबरन इसमें घसीट कर अपमानित किया जा रहा है।

उपहारों को औने-पौने दाम पर खरीदा

उललेखनीय है कि तोशाखाना उन आरोपों के सामने आने के बाद से सुर्खियों में है कि इमरान खान ने पाकिस्तान के पीएम के रूप में मिले उपहारों को औने-पौने दाम पर खरीदा और उन्हें भारी मुनाफे के लिए खुले बाजार में बेच दिया। जानकारी के अनुसार, इमरान खान पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल का दुरुपयोग सरकारी कब्जे में मौजूद उपहार खरीदने और बेचने के लिए किया था, जो उन्हें अन्य देशों की यात्रा के दौरान मिले थे।

सात कलाई घड़ियाँ, छह रोलेक्स की घड़ियां

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, उपहारों में एक शाही परिवार की ओर से दी गई घड़ियाँ शामिल थीं, जिन्होंने पहले आरोप लगाया था कि इमरान खान के सहयोगियों ने उन्हें दुबई में बेच दिया था और सबसे महंगी 85 मिलियन पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) मूल्य की “मास्टर ग्राफ लिमिटेड संस्करण” शामिल थी। पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज़ अशरफ ने चुनाव आयोग को एक संदर्भ भेजकर मामले की जांच करने के लिए कहा।

Hindi News/ world / Pakistan : अब इमरान खान के साथ जेल में रहेंगी पत्नी बुशरा बीबी, जानिए क्यों ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो