scriptRussia-Ukraine Crisis: पुतिन की हरकत के बाद एक्शन में अमरीका, बाइडेन ने रूस पर प्रतिबंधों का किया ऐलान | Russia-Ukraine Crisis America Biden announces sanctions on Russia | Patrika News
विदेश

Russia-Ukraine Crisis: पुतिन की हरकत के बाद एक्शन में अमरीका, बाइडेन ने रूस पर प्रतिबंधों का किया ऐलान

यूक्रेेन में रूस की कार्रवाई के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन नेे रूस पर प्रतिबंधों का ऐलान किया। बाइडन ने रूस पर पहली कार्रवाई के तहत आर्थिक प्रतिबंध का ऐलान किया है साथ ही दो रूसी बैंकों पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक रूस को पश्चिमी देेशों से मिलने वाली आर्थिक सहायता आगे नहीं मिल सकेगी।

नई दिल्लीFeb 23, 2022 / 07:55 am

Shaitan Prajapat

Russia-Ukraine Crisis

Russia-Ukraine Crisis

Russia-Ukraine Crisis: रूस और यूक्रेन के बीच लगातार विवाद बढ़ता ही जा रहा है। पुतिन के पूर्वी यूक्रेन के 2 क्षेत्रों को अलग राज्य घोषित करने के बाद दुनियाभर में हलचल मच गई है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश को संबोधित करते हुए रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनातनी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं। इस स्थिति का आकलन करते हुए हम कदम उठाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक रूस को पश्चिमी देेशों से मिलने वाली आर्थिक सहायता आगे नहीं मिल सकेगी। बाइडन ने कहा कि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से बात कर नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन पर भी रोक लगा जाने की तैयारी है।

रूस अब पश्चिमी देशों के साथ नहीं कर पाएगा व्यापार
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि हमारी तरफ से रक्षात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। दो रूसी वित्तीय संस्थानों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान करते हुए बाइडेन ने कहा है कि रूस, पश्चिमी देशों के साथ और व्यापार नहीं कर पाएगा। रूस की ओर से अंतरराष्ट्रीय कानून का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है। बाइडन ने कहा कि हमारे पास कई कदम हैं जो उठाए जाने हैं। उन्होंने रूस को पश्चिमी देशों से मिलने वाली सहायता पर भी रोक लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें – Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे 242 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान


https://twitter.com/WhiteHouse/status/1496239932570058767?ref_src=twsrc%5Etfw

भविष्य में कड़े प्रतिबंध लगाने की चेतावनी
अमेरिका ने पहले चरण की कार्रवाई के तहत रसियन स्टेट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन और मिलिट्री बैंक पर प्रतिबंध लगाया है। जो बाइडन ने अपने संबोधन में कहा कि रूस बुधवार से लागू होने वाले प्रतिबंधों के बाद पश्चिमी देशों के साथ व्यापार नहीं कर पाएगा। साथ ही रूस को भविष्य में इससे भी कड़े प्रतिबंध लगाने की चेतावनी भी दी है। बाइडन ने कहा कि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से बात कर नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन पर भी रोक लगा जाने की तैयारी है, जो कि रूस से जर्मन में तरलीकृत प्राकृतिक गैस लाएगी।

यह भी पढ़ें – Russia-Ukraine crisis: रूस के कदम से दुनिया टेंशन में, यूक्रेन ने कहा- हम किसी से नहीं डरते, UN में भारत बोला- बातचीत से ही शांति संभव


यूक्रेन को जारी रहेगी हथियारों की आपूर्ति
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले कुछ समय से स्थिति का हम लगातार आकलन कर रहे हैं और हालात को देखते हुए कदम उठाने जा रहे हैं। हमने नाटो गठबंधन के साथ मिलकर काम करने का फैसला लिया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका, यूक्रेन की मदद के लिए हथियार की सप्लाई भी जारी रखेगा।

Home / world / Russia-Ukraine Crisis: पुतिन की हरकत के बाद एक्शन में अमरीका, बाइडेन ने रूस पर प्रतिबंधों का किया ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो