scriptUK Elections 2024: 16 हजार रुपए का टी-कप, 3.8 करोड़ रुपए का स्वीमिंग पूल… वो 9 स्कैंडल जिनमें बुरा फंसे ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक  | scandals of Prime Minister Rishi Sunak came to light during UK elections 2024 | Patrika News
विदेश

UK Elections 2024: 16 हजार रुपए का टी-कप, 3.8 करोड़ रुपए का स्वीमिंग पूल… वो 9 स्कैंडल जिनमें बुरा फंसे ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक 

UK Elections 2024: ऋषि सुनक को उनके महंगे शौक के लिए भी पूरे ब्रिटेन की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। क्योंकि सुनक अपनी लग्ज़री लाइफ पर बेशुमार पैसा तब खर्च कर रहे थे जब ब्रिटेन आर्थिक मंदी से जूझ रहा था, देश में लोग अपने जीवन-यापन की बढ़ती लागत को ही नहीं पूरा कर पा रहे थे।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 05:21 pm

Jyoti Sharma

scandals of Prime Minister Rishi Sunak came to light during UK elections 2024

scandals of Prime Minister Rishi Sunak came to light during UK elections 2024

UK Elections 2024: ब्रिटेन में आने वाली 4 जुलाई को आम चुनाव है। वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के अचानक चुनावों के ऐलान करने के बाद ब्रिटेन की सियासत गर्माई हुई है। ब्रिटेन में इन दिनों चुनाव की तैयारियां की जा रही है। तो वहीं विपक्षी दल सत्ता पक्ष पर आए दिन आरोप लगा रहा है सत्तारूढ़ पार्टी के भ्रष्टाचार को गिना रहा है। जिसमें एक चौंकाने वाली रिपोर्ट भी सामने आई वो ये कि ऋषि सुनक का नाम 9-9 स्कैंडल्स में फंस चुका है। सिर्फ यही नहीं ऋषि सुनक को उनके महंगे शौक के लिए भी पूरे ब्रिटेन की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। क्योंकि सुनक अपनी लग्ज़री लाइफ पर बेशुमार पैसा तब खर्च कर रहे थे जब ब्रिटेन आर्थिक मंदी से जूझ रहा था, देश में लोग अपने जीवन-यापन की बढ़ती लागत को ही नहीं पूरा कर पा रहे थे। ऐसे ही कुछ स्कैंडल्स के बारे में आपको हम यहां बता रहे हैं।

1- पत्नी अक्षता मूर्ति की नॉन-डॉम स्टेटस

सुनक (Rishi Sunak) की पत्नी अक्षता मूर्ति ने नॉन-डॉमिसाइल स्टेटस का उपयोग करके टैक्स बचाया था। इससे सुनक की छवि पर बुरा प्रभाव पड़ा क्योंकि वह उस समय ब्रिटेन के वित्त मंत्री थे। बाद में अक्षता (Akshata murthy) ने यह स्टेटस छोड़ दिया और अपने वैश्विक आय पर ब्रिटेन में टैक्स भरने का वादा किया था। 

2- ग्रीन कार्ड विवाद

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के पास अमेरिकी ग्रीन कार्ड था तब वो ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे। ऐसी स्थिति में, ग्रीन कार्ड धारक को अपनी वैश्विक आय पर अमेरिका में टैक्स भरना पड़ता है और ये भी घोषित करना होता है उनका घर भी अमेरिका में होना चाहिए। इस विवाद ने सुनक की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए थे। 

3- पार्टीगेट स्कैंडल

कोविड-19 लॉकडाउन (COVID-19) के दौरान, सुनक ने एक कैबिनेट रूम बर्थडे पार्टी में भाग लिया था, जिसके लिए उन्हें 50 पाउंड स्टर्लिंग यानी 5,337 रुपए का फाइन भरना पड़ा था। इस स्कैंडल ने जनता में काफी नाराजगी पैदा की थी।

4- सीटबेल्ट फाइन

जनवरी 2023 में सुनक को चलती कार में सीटबेल्ट नहीं पहनने ​का मामला सामने आय़ा था। इस पर उन्होंने कहा था कि कार मे सीट बेल्ट ना लगाने का उनका ये फैसला है और वो सीट बैल्ट नहीं लगाएंगे। 

5- कोरु किड्स स्कैंडल

सुनक पर पार्लियामेंट की एथिक्स वॉचडॉग जांच कर रहा है। क्योंकि उनकी पत्नी की हिस्सेदारी वाली चाइल्डकेयर एजेंसी को बजट में किए गए नीति बदलावों से लाभ हुआ था। इस मामले ने सुनक की निष्पक्षता पर सवाल खड़े किए हैं। 

6- डाकघर घोटाला

जनवरी 2024 में यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पोस्ट ऑफिस घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए एक कानून का प्रस्ताव रखा। इस घोटाले में सैकड़ों कर्मचारी शामिल थे, जिन पर डाकघर के उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर में समस्याओं के चलते ग़लत आरोप लगाए गए थे। तब सुनक ने ये ऐलान किया था कि प्रस्तावित कानून पूर्व डाकघर कर्मचारियों को 75,000 पाउंड स्टर्लिंग यानी करीब 79 लाख 30,172 रुपए के अग्रिम भुगतान की पेशकश करेगा, जो 2019 में एक कानूनी मामले का हिस्सा थे। 
इस घोटाले में 700 से ज्यादा उप पोस्टमास्टर्स कर्मचारियों पर गलत आरोप लगाए गए थे। जबकी ये गलतियाँ फुजित्सु कंपनी के बनाए गए ‘होराइजन’ आईटी सिस्टम की वजह से हुई थी, जिसने खातों में गड़बड़ी पैदा की और पोस्टमास्टर्स को धोखाधड़ी के आरोप में दोषी ठहराया गया। इसमें कई कर्मचारियों को जेल की सजा हुई। जिससे उनकी प्रतिष्ठा और आजीविका बर्बाद हो गई। सच्चाई सामने आने के बाद इनमें से कुछ आरोप पलट दिए गए और पीड़ितों को मुआवजा मिला। 

7- प्रवासी छात्रों का इंग्लिश टेस्ट स्कैंडल

मार्च 2023 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विदेशी छात्रों के लिए एक नया प्रवाधान लेकर आए थे जिसमें उन्होंने विदेशी छात्रों को वीजा देने के लिए एक नया नियम बनाया था उसमें इन छात्रों को इंग्लिश का एक कठिन टेस्ट देना होता है। इस प्रावधान के चलते भी सुनक को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय छात्रों के एक ग्रुप, जिनमें भारत के कई छात्र भी शामिल थे, उन्होंने 2014 के एक अंग्रेजी परीक्षण घोटाले के बाद अपने वीजा को रद्द करने के लिए सुनक को एक याचिका लिखी थी। इस घोटाले में UK के एग्जाम सेंटर्स पर धोखाधड़ी शामिल थी, जिसके चलते यूके में बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई थी और हजारों छात्र यूके से बाहर निकाले गए थे। इसलिए इस याचिका में निष्पक्ष व्यवहार, पारदर्शी प्रक्रियाओं और प्रभावित छात्रों के लिए समर्थन की मांग की गई है। 

8- लग्जरी स्विमिंग पूल

ऋषि सुनक के महंगे स्विमिंग पूल का मामला पिछले साल काफी चर्चा में रहा। उन्होंने अपने नॉर्थ यॉर्कशायर स्थित 1.5 मिलियन पाउंड सटर्लिंग (करीब 16 करोड़ रुपए) का एक नया स्विमिंग पूल, जिम, और टेनिस कोर्ट बनाने का फैसला लिया था। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 400,000 पाउंड स्टर्लिंग ( लगभग 43 करोड़ रुपए) बताई गई है। इसके लिए उन्होंने अपनी संपत्ति के पास के क्षेत्र में नेशनल ग्रिड से अतिरिक्त बिजली कनेक्शन की सुविधा भी ली थी ताकि पूल को गर्म रखा जा सके। 
इतनी लग्जरी लाइफ का इंतजाम करने के लिए सुनक को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। क्योंकि इस स्विमिंग पूल के निर्माण के समय ब्रिटेन में जीवनयापन की बढ़ती लागत को लेकर कई लोग संघर्ष कर रहे थे। नेताओं समेत आम लोगों में भी ये बात फैलने लगी थी कि इतने ऊंचे ओहदे पर बैठे नेते के लिए इस वक्त इतनी महंगी सुविधाओं का इंतजाम कितना सही है। क्योंकि उस, वक्त ब्रिटेन भीषण आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा था। 

9- हजारों रुपए के महंगे टी-कप

ऋषि सुनक एक बार महंगे चाय के कप के कारण विवादों में आए थे। यह मामला तब शुरू हुआ जब उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने पत्रकारों को 38 पाउंड (लगभग 3,500 रुपये) के महंगे मग में चाय सर्व की थी। ये घटना तब हुई जब सुनक ने अपने पद से इस्तीफा दिया था और मीडिया के लोग उनके घर के बाहर जमा थे। अक्षता ने चाय और बिस्किट के साथ पत्रकारों का स्वागत किया, लेकिन उनके इस्तेमाल किए गए महंगे कपों ने जनता का ध्यान आकर्षित किया और कई लोगों ने इसे “असंगत” और “वास्तविकता से परे” करार दिया था। 
इसके अलावा, एक और विवाद तब हुआ जब सुनक को एक स्मार्ट कप में कॉफी पीते हुए देखा गया, जिसकी कीमत लगभग 180 पाउंड (लगभग 16,000 रुपये) थी। ये कप सुनक ने अक्षता मूर्ति ने गिफ्ट किया था। ये घटना तब की है जब सुनक ने मिनी बजट की घोषणा की थी। इस घटना ने भी जनता में नाराजगी पैदा की थी, खासकर उन लोगों के बीच जो हाई-फाई लाइफस्टाइल की लागत और टैक्स में बढ़ोतरी का सामना कर रहे थे। 

Hindi News/ world / UK Elections 2024: 16 हजार रुपए का टी-कप, 3.8 करोड़ रुपए का स्वीमिंग पूल… वो 9 स्कैंडल जिनमें बुरा फंसे ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक 

ट्रेंडिंग वीडियो