scriptपूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने लिया दुनिया का सबसे महंगा तलाक! मिले 1 बिलियन डॉलर कैश, जानें पूरा मामला | The daughter of former South Korean President took the world's most expensive divorce | Patrika News
विदेश

पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने लिया दुनिया का सबसे महंगा तलाक! मिले 1 बिलियन डॉलर कैश, जानें पूरा मामला

World’s Expensive Divorce: पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने अपने बिजनेस टाइकून पति से 1 अरब डॉलर यानी 83 अरब रुपए का तलाक लिया है। जी हां, 83 अरब का तलाक…इसी के साथ ये तलाक दुनिया के सबसे महंगा तलाक बन गया है क्योंकि ये पूरी रकम कैश में देने का कोर्ट ने आदेश दिया है। अभी तक हुए किसी भी बड़े तलाक में इतनी बड़ी रकम को कैश में नहीं दिया गया है। 

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 04:59 pm

Jyoti Sharma

The daughter of former South Korean President took the world's most expensive divorce

The daughter of former South Korean President took the world’s most expensive divorce

World’s Expensive Divorce: अक्सर पति-पत्नी में विवाद हो जाता है तो पहले वो उसे सुलझाने की कोशिश करते हैं और अगर बात ज्यादा बढ़ जाती है तो वो फिर वे तलाक के बारे में सोचने लग जाते हैं। आम इंसान के लिए तलाक भी एक खर्चीली चीज होती है लेकिन बड़ी शख्सियतों के लिए तलाक लेना दुनिया के लिए एक कौतूहल जैसा होता है। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोज से लेकर टेस्ला CEO एलन मस्क के तलाक की तो सुर्खियां बन गईं थी। इसलिए नहीं कि इन शख्सियतों का तलाक हुआ बल्कि इसलिए कि ये तलाक कितना महंगा हुआ। इन्होंने अपनी पत्नियों को तलाक के लिए एक बड़ी रकम चुकाई। ऐसा ही एक केस फिर सामने आया है। जिसमें साउथ कोरिया (South Korea) के पूर्व राष्ट्रपति रोह ताए-वू की बेटी रोह सोह-यांग ने अपने बिजनेस टाइकून पति से 1 अरब डॉलर यानी 83 अरब रुपए का तलाक लिया है। जी हां, 83 अरब का तलाक…इसी के साथ ये तलाक दुनिया के सबसे महंगा तलाक बन गया है क्योंकि ये पूरी रकम कैश में देने का कोर्ट ने आदेश दिया है। अभी तक हुए किसी भी बड़े तलाक में इतनी बड़ी रकम को कैश में नहीं दिया गया है। 

साउथ कोरिया का बिजनेस मैन है ये शख्स 

रोह को 1 अरब डॉलर का तलाक (World’s Expensive Divorce) देने वाले इस शख्स का नाम चे ताए-वोन है। ये साउथ कोरिया (South Korea) के एक बड़े बिजनेस टाइकून कहे जाते हैं। ये सियोल (Seoul) में स्थित SK Inc. कंपनी के मालिक हैं। ये कंपनी इन्वेस्टमेंट डिवीजन और बिजनेस डिवीजन में बंटी है। इसका निवेश प्रभाग पेट्रोलियम, टेलीकॉम, थोक और खुदरा (Wholesale and Retail), केमिकल्स, सेमीकंडक्टर, जैव प्रौद्योगिकी और दूसरे उद्योगों में लगी एक होल्डिंग कंपनी के रूप में काम करता है। 
The daughter of former South Korean President took the world's most expensive divorce
SK Inc. कंपनी के मालिक और बिजनेस टाइकून चे ताए-वोन

शादी के 35 साल बाद डिवोर्स (World’s Expensive Divorce)

चे की पत्नी रोह सोह-यांग दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति रोह ताए-वू की बेटी हैं। वो चे की कंपनी के शेयर्स के एक हिस्से की हकदार थीं। इनका तलाक शादी के 35 साल बाद हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में इनका केस कोर्ट में आया था। तब निचली अदालत ने चे को तलाक के लिए 66 बिलियन डॉलर देने का फैसला सुनाया था, (World’s Expensive Divorce) जो इस 1 अरब की मुकाबले काफी ज्यादा थी। इसके बाद चे ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, तब चे को तलाक के लिए पत्नी को 1 अरब डॉलर देने के लिए कहा गया लेकिन ये रकम कैश में दी जानी है।
The daughter of former South Korean President took the world's most expensive divorce
चे की पत्नी और साउथ कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति रोह ताए-वू की बेटी रोह सोह-यांग
बता दें कि चे की पत्नी रोह ने अपने पति पर किसी दूसरी महिला से संबंध होने के आरोप लगाया है ये भी कहा है कि उनक पति को इस दूसरी महिला से एक बेटा भी है। इसी आधार पर उन्होंने अपने पति से तलाक लिया है। रोह को चे से 3 बच्चे हैं। 

कंपनी के शेयर में 9 फीसदी का उछाल

कोर्ट का ये फैसला आने के तुरंत बाद, चे की कंपनी SK Inc. के शेयर्स में जबरदस्त उछाल देखा गया। कंपनी के शेयर्स में 9% की बढ़ोतरी हुई, जिससे कंपनी का बाजार मूल्य लगभग 2 ट्रिलियन वॉन हो गया।

इन बिजनेस टाइकून का रहा सबसे महंगा तलाक

अमेजन संस्थापक जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस- 2.75 लाख करोड़ रुपए

माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स- 6.3 बिलियन डॉलर

टेस्ला CEO एलन मस्क और तलुलाह रिले- 1 अरब 25 करोड़ रुपए
पूर्व फॉर्मूला 1 बॉस बर्नी एक्लेस्टोन और स्लाविका रेडिक- 99 अरब रुपए

ये भी पढ़ें- यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 400 गेट, 5-5 रनवे, 260 मिलियन पैसेंजर, और क्या-क्या होंगी सुविधाएं?

Hindi News/ world / पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने लिया दुनिया का सबसे महंगा तलाक! मिले 1 बिलियन डॉलर कैश, जानें पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो