scriptयहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 400 गेट, 5-5 रनवे, 260 मिलियन पैसेंजर, और क्या-क्या होंगी सुविधाएं? | The world's largest airport is being built in Dubai | Patrika News
विदेश

यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 400 गेट, 5-5 रनवे, 260 मिलियन पैसेंजर, और क्या-क्या होंगी सुविधाएं?

World Largest Airport: ये एयरपोर्ट सालाना 260 मिलियन यात्रियों को संभालेगा। इस एयरपोर्ट में 5-5 रनवे होंगे। यही नहीं इस एयरपोर्ट में 400 एयरक्राफ्ट को ले जाने वाले 400 विमान द्वार या गेट होंगे।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 04:51 pm

Jyoti Sharma

world's largest airport

The world’s largest airport is being built in Dubai

World Largest Airport: दुनिया के कई देशों में एक से बढ़कर एक एयरपोर्ट बने हुए हैं। ऐसे-ऐसे हवाई-अड्डे कि जिन्हें 5 सितारा होटल भी कहें तो ज्यादा नहीं होगा। लेकिन अब इन सब को टक्कर देने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। जिसमें 5-5 रनवे होंगे, 400 तक गेट होंगे। इस एयरपोर्ट को बनाने में करीब 35 अरब डॉलर की भारी-भरकम रकम खर्च होगी। ये एयरपोर्ट दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता वाला एयरपोर्ट होगा। 

35 अरब डॉलर की रकम होगी खर्च

दुनिया का ये सबसे बडा़ एयरपोर्ट (World Largest Airport) संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में बनाया जा रहा है। इस हवाई अड्डे का नाम अल मकतूम है। दुबई के प्रधान मंत्री और उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum) ने कहा कि ये नया टर्मिनल वर्तमान में बने दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 5 गुना बड़ा होगा। आने वाले समय में इस एयरपोर्ट के सभी उड़ाने नए अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

ये है नए हवाई अड्डे की खासियत 

शेख मोहम्मद ने इस एयरपोर्ट की खासियतें भी बताईं। ये एयरपोर्ट सालाना 260 मिलियन यात्रियों को संभालेगा। इस एयरपोर्ट में 5-5 रनवे होंगे। यही नहीं इस एयरपोर्ट में 400 एयरक्राफ्ट को ले जाने वाले 400 विमान द्वार या गेट होंगे।

दस लाख लोगों के आवास की मांग बढ़ेगी

शेख मोहम्मद ने कहा कि जैसा कि हम दुबई दक्षिण में हवाई अड्डे के चारों तरफ एक पूरा शहर बनाते हैं, दस लाख लोगों के लिए आवास की मांग बढ़ेगी। यह लॉजिस्टिक्स और हवाई परिवहन क्षेत्रों में दुनिया की अग्रणी कंपनियों की मेजबानी करेगा।
शेख मोहम्मद ने कहा कि “हम भावी पीढ़ियों के लिए एक नई परियोजना का निर्माण कर रहे हैं, जिससे हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास सुनिश्चित हो सके। दुबई दुनिया का हवाई अड्डा, इसका बंदरगाह, इसका शहरी केंद्र और इसका नया वैश्विक केंद्र होगा।

Home / world / यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 400 गेट, 5-5 रनवे, 260 मिलियन पैसेंजर, और क्या-क्या होंगी सुविधाएं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो