scriptIran-Israel Conflict: ईरान-इजरायल जंग के रूप में दुनिया का नया खतरा ‘अनलॉक’, युद्ध रोकने के लिए एकजुट हुए ये ताकतवर देश | America talked to China, Turkiye, Saudi Arabia on Iran-Israel conflict | Patrika News
विदेश

Iran-Israel Conflict: ईरान-इजरायल जंग के रूप में दुनिया का नया खतरा ‘अनलॉक’, युद्ध रोकने के लिए एकजुट हुए ये ताकतवर देश

Iran-Israel Conflict: ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका परेशान हो गया है। उसने अपने नागरिकों के लिए इजरायल जाने को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है। अमेरिका ने चीन, तुर्किए और सऊदी अरब से भी इस जंग को लेकर बातचीत की है और इस जंग को रोकने की उपायों के बारे में चर्चा की है।

Apr 12, 2024 / 02:47 pm

Jyoti Sharma

Iran-Israel Conflict

Iran-Israel Conflict

Iran-Israel conflict: गाज़ा में हमास के जंग के बीच अब इजरायल ईरान में भी युद्ध लड़ने जा रहा है। दोनों देशों ने एक दूसरे पर एयर स्ट्राइक समेत कई हमले कर दिए हैं जिसके बाद अब दोनों देशों के बीच स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। ये तनाव कहीं गाज़ा (Gaza) जैसे भयंकर हालात में ना बदल जाए इसके लिए अमेरिका अब इस जंग को रोकने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा रहा है। अमेरिका (USA) ने इस जंग को रोकने को लेकर 36 का आंकड़ा रखने वाले चीन से भी बात की है। इसके अलावा तुर्किए (Turkiye) और सऊदी अरब से भी चीन ने इस मुद्दे पर चर्चा की है। इसके अलावा अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए इजरायल (Israel) की यात्रा पर एडवाइजरी जारी कर दी है।

अमेरिका ने चीन, तुर्किए, सऊदी से की बात

दरअसल ईरान-इजरायल जंग (Iran-Israel conflict) को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने तुर्की, चीनी और सऊदी समकक्षों से बात की है। रिपोर्ट के मुताबिक इस सीक्रेट टॉक में उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि मध्य पूर्व (Middle East) में इस तरह की जंग किसी के भी हित में नहीं है। बता दें कि अमेरिका की तरफ से पहलतब की गई है जब सीरिया में ईरान के दूतावास पर इजरायल (Israel Attack on Iran Embassy) ने हमला किया था और अब ईरान के इजरायल पर जवाब कार्रवाई की अटकलें सामने आ रही हैं ऐसे मे अमरीका हर हाल में कार्रवाई को वहीं रोक देना चाहता है जिससे ये बात आगे ना बढ़े और दुनिया को एक और गाज़ा ना देखने को मिल जाए।

Iran-Israel conflict में इजरायल को अमरीका का समर्थन

जानकारों का कहना है कि अमेरिका किसी भी हालत में इस जंग को रोकना चाहता है। ईरान-इजरायल जंग (Iran-Israel conflict) में उसने पहले ही इजरायल का समर्थन किया हुआ है क्योंकि ईरान पर तो अमेरिका ने पहले ही प्रतिबंध लगा रखे हैं। उसकी तरफ से ईरान (Iran) को एक आतंक समर्थित देश पहले ही घोषित किया जा चुका है।

इजराइल पर ईरान के हमले का खतरा आखिर क्यों?

गौरतलब है कि बीती 1 अप्रैल को ईरान ने दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के लिए (Israel Attack on Iran Embassy) इज़राइल को दोषी ठहराया था। जिसमें इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के वरिष्ठ सदस्य मारे गए थे। इसके बाद ईरानी सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया देने की कसम खाई है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है ईरान अब हिजबुल्लाह (Hezbollah) के आतंकियों के साथ मिलकर इजरायल में एक विनाशकारी हमला बोलने जा रहा है।

ईरान-इजरायल के बीच इस जंग को रोकने के लिए एकजुट दुनिया के ताकतवर देश

ईरान और इजरायल के बीच होने जा रही इस जंग को रोकने के लिए दुनिया के बड़े-बड़े देश एकजुट हो रहे हैं। बीते गुरुवार ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान विदेश सचिव डेविड कैमरन (Devid Cameron) ने ईरान को मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के खिलाफ चेतावनी दी और इस व्यापक संघर्ष से बचने को कहा है।

डेविड कैमरन ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किया कि “आज मैंने विदेश मंत्री अमीर-अब्दुल्लाहियन को स्पष्ट कर दिया कि ईरान को मध्य पूर्व को व्यापक संघर्ष में नहीं घसीटना चाहिए। मैं गलत अनुमान के कारण आगे की हिंसा की संभावना के बारे में गहराई से चिंतित हूं। ईरान को इसके बजाय तनाव कम करने और आगे के हमलों को रोकने के लिए काम करना चाहिए।”

किसी भी हालत में इजरायल की सुरक्षा करेगा अमेरिका

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ईरान के खतरे के बीच इजरायल की सुरक्षा के लिए पुरजोर समर्थन की पुष्टि की है। बाइडेन ने बीते बुधवार को अमरीका दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) के साथ व्हाइट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि “जैसा कि मैंने प्रधानमंत्री नेतन्याहू को बताया, ईरान और उसके प्रतिनिधियों से इन खतरों के खिलाफ इजरायल की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है। मुझे इसे फिर से कहना चाहिए कि हम इजरायल की सुरक्षा की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने जा रहे हैं।”

Hindi News/ world / Iran-Israel Conflict: ईरान-इजरायल जंग के रूप में दुनिया का नया खतरा ‘अनलॉक’, युद्ध रोकने के लिए एकजुट हुए ये ताकतवर देश

ट्रेंडिंग वीडियो