scriptBIG EFFORTS : सऊदी अरब और इजराइल के बीच रिश्ते बहाल करने की कोशिश कर रहा है यह देश | American efforts to restore relations between Saudi Arabia and Israel | Patrika News
विदेश

BIG EFFORTS : सऊदी अरब और इजराइल के बीच रिश्ते बहाल करने की कोशिश कर रहा है यह देश

World News In Hindi : अमरीका ( America), सऊदी अरब ( Saudi Arabia)और इजराइल ( Israel) के बीच रिश्ते बहाल करने की कोशिश कर रहा है। इसे अंतरराष्ट्रीय राजनीति में बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ध्यान रहे कि व्हाइट हाउस ( White House) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) जैक सुलिवन (Jake Sullivan) इस सप्ताह सऊदी अरब का दौरा करेंगे। सुलिवन ने हाल के सप्ताहों में सऊदी अरब की दो यात्राएँ की हैं।
 

नई दिल्लीApr 02, 2024 / 05:16 pm

M I Zahir

American_NSA.jpg
International News in Hindi : जानकारी के अनुसार सऊदी अरब और इज़राइल के बीच संबंध बहाल करने के लिए संयुक्त राज्य अमरीका (USA) की ओर से प्रयास जारी हैं। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन इस सप्ताह सऊदी अरब का दौरा करेंगे तो वे दोनों देशों के बीच रिश्तों में मधुरता लाने की कोशिश करेंगे। वे वहां क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed Bin Salman ) से मुलाकात करेंगे। वे सुलिवन विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे।
यूएसए ऐतिहासिक समझौते की दिशा में प्रगति कर रहा

राजनयिक सूत्रों (Diplomatic Sources ) ने बताया कि यूएसए एक ऐतिहासिक समझौते की दिशा में प्रगति कर रहा है, जिसके तहत सऊदी अरब अमरीकी रक्षा समझौते ( Defense Agreements ) के बदले में इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करेगा और अपने स्वयं के नागरिक परमाणु कार्यक्रम ( Civil Nuclear Program) को विकसित करने में मदद करेगा। अरब दुनिया की सबसे प्रभावशाली शक्ति यहूदी राज्य की औपचारिक मान्यता आधी सदी से अधिक के संघर्ष और दुश्मनी के बाद क्षेत्र में एक विवर्तनिक बदलाव का प्रतिनिधित्व करेगी।
जटिल समझौते करना कठिन


एक वरिष्ठ अमरीकी अधिकारी के अनुसार, इज़राइल भी किसी नई सऊदी संधि के अनुरूप अमरीका के साथ एक रक्षा संधि चाहता है, लेकिन अमरीका इस पर सहमत नहीं है। इज़राइल को पहले से ही अमरीकी सैन्य सहायता में प्रति वर्ष लगभग 4 बिलियन डॉलर मिलते हैं और प्रशासन के अधिकारियों का मानना है कि इससे सीनेट के माध्यम से पहले से ही जटिल समझौते करना कठिन हो सकता है।
आधे से अधिक अमरीकी इस समझौते का विरोध करेंगे

क्विंसी इंस्टीट्यूट के एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि आधे से अधिक अमरीकी अमरीका और सऊदी अरब के बीच एक समझौते का विरोध करेंगे, जिसके तहत वाशिंगटन युद्ध की स्थिति में सऊदी अरब की रक्षा के लिए अमरीकी सैनिकों को प्रतिबद्ध करेगा।

Home / world / BIG EFFORTS : सऊदी अरब और इजराइल के बीच रिश्ते बहाल करने की कोशिश कर रहा है यह देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो