scriptEarthquake: साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.9 hits Southern Mid-Atlantic Ridge | Patrika News
विदेश

Earthquake: साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में लगातार हो रहा इजाफा किसी से भी छिपा नहीं है। आज साउथर्न मिड अटलांटिक रिज में भूकंप आया।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 05:05 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Balleny Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में लगातार हो रहा इजाफा जगजाहिर है और किसी से भी छिपा नहीं है। दुनियाभर में किसी न किसी जगह हर दिन भूकंप के मामले देखे जाते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, शुक्रवार, 17 मई को आए भूकंपों में साउथर्न मिड अटलांटिक रिज (Southern Mid-Atlantic Ridge) पर आया भूकंप भी शामिल है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 रही। भारतीय समयानुसार साउथर्न मिड अटलांटिक रिज में यह भूकंप भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथर्न मिड अटलांटिक रिज में आज आए भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही साउथर्न मिड अटलांटिक रिज में आए भूकंप की गहराई?

साउथर्न मिड अटलांटिक रिज में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


नहीं हुआ नुकसान

साउथर्न मिड अटलांटिक रिज में आज आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

गंभीर विषय है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

4 दिन तक ज़मीन के अंदर ज़िंदा गढ़ा रहा शख्स, पुलिस ने बचाई जान

Hindi News/ world / Earthquake: साउथर्न मिड अटलांटिक रिज पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो