scriptकोस्टा रिका में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.7 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.7 shakes Costa Rica | Patrika News
विदेश

कोस्टा रिका में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.7 तीव्रता

Costa Rica Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में किसी तरह की कोई कमी नहीं आ रही है। इसी बीच आज कोस्टा रिका में भूकंप आया।

नई दिल्लीMar 07, 2024 / 02:55 pm

Tanay Mishra

earthquake_scale.jpg

Earthquake in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में किसी तरह की कोई कमी नहीं आ रही है। दुनिया में कहीं न कहीं, हर दिन भूकंप आ रहे हैं और एक से कई ज़्यादा। आज, गुरुवार, 7 मार्च को आए भूकंपों में कोस्टा रिका (Costa Rica) में आया भूकंप भी शामिल है जो टैमारिंडो (Tamarindo) से 78 किलोमीटर साउथवेस्ट में आया। इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 रही। भारतीय समयानुसार कोस्टा रिका में यह भूकंप दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर आया।


कोस्टा रिका में आए भूकंप की कितनी रही गहराई?

कोस्टा रिका में आज आए इस भूकंप की गहराई 11.1 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1765657184283897871?ref_src=twsrc%5Etfw


झटका हुआ महसूस

कोस्टा रिका में आज आए इस भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र में लोगों को महसूस हुआ और कई लोग इस वजह से अपने-अपने घरों से निकलकर बाहर भागे।

नहीं हुआ नुकसान

कोस्टा रिका में आज आए इस भूकंप से नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंताजनक विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंताजनक विषय है।

यह भी पढ़ें

US Gun Violence: अमेरिका में दिन-दहाड़े बस स्टैंड पर गोलीबारी में 8 स्कूली छात्र घायल

Home / world / कोस्टा रिका में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.7 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो