scriptग्रीस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.8 shakes Greece | Patrika News
विदेश

ग्रीस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 तीव्रता

Greece Earthquake: दुनियाभर में भूकंपों के बढ़ते मामलों के बीच आज ग्रीस में भूकंप का झटका आया।

नई दिल्लीMar 29, 2024 / 03:16 pm

Tanay Mishra

earthquake-.jpg

Earthquake in Greece

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा हो रहा है। हर दिन कहीं न कहीं एक से ज़्यादा भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं और इन मामलों में किसी तरह की कोई कमी नहीं हो रही है। आज, शुक्रवार, 29 मार्च को आए भूकंप में ग्रीस (Greece) में आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 रही। ग्रीस में यह भूकंप फिलिअत्रा (Filiatrá) से 30 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज दोपहर 12 बजकर 42 मिनट पर आया।


भूकंप की कितनी रही गहराई?

ग्रीस में फिलिअत्रा के पास आज आए भूकंप की गहराई 25.5 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1773614282413937128?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

ग्रीस में फिलिअत्रा के पास आज आए भूकंप से नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि लोगों ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में झटका ज़रूर महसूस किया।

चिंता की बात है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

मेडागास्कर में चक्रवात गैमेन ने मचाई तबाही, अब तक 14 लोगों की मौत



Home / world / ग्रीस में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.8 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो