scriptGeorgia : प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच बढ़ रहा टकराव,बदल सकती है सरकार | Georgian govt. rejects president's request for visit to Lithuania | Patrika News
विदेश

Georgia : प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच बढ़ रहा टकराव,बदल सकती है सरकार

World News in Hindi : जॉर्जियाई सरकार (Georgian government) ने राष्ट्रपति सैलोम ज़ुराबिश्विली ( Salome Zourabichvili) के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है, जिसमें उन्होंने अगले सप्ताह लिथुआनिया (Lithuania) की राजधानी विनियस की कामकाजी यात्रा की अनुमति देने का अनुरोध किया था, जो सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों और राज्य के प्रमुख के बीच बढ़ती दुश्मनी का एक और संकेत है।
 

नई दिल्लीApr 05, 2024 / 02:32 pm

M I Zahir

georgian_government.jpg

Internaional News In Hindi : जॉर्जियाई सरकार ने 10 अप्रेल से 12 अप्रैल, 2024 तक जॉर्जियाई राष्ट्रपति सैलोम ज़ौराबिचविली की लिथुआनिया की कामकाजी यात्रा करने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है। सरकार की वेबसाइट पर प्रकाशित डिक्री में जॉर्जिया के संविधान के अनुच्छेद 52 और अनुच्छेद 74 का हवाला दिया गया है।

डिक्री पर हस्ताक्षर

जॉर्जिया सरकार की ओर से इनकार के आधार के रूप में संरचना, शक्तियों और प्रक्रियाओं पर जॉर्जिया के कानून का उल्लेख किया गया है। प्रधानमंत्री ( Prime Minister) इराकली कोबाखिद्ज़े ( Irakli Kobakhidze ) ने डिक्री पर हस्ताक्षर किए।

निर्णय की घोषणा वेबसाइट पर


निर्णय की घोषणा 4 अप्रेल को सरकार की वेबसाइट पर की गई थी। इस कदम का कोई कारण नहीं बताया गया था। पिछली बार, जब ज़ुराबिश्विली की लोकप्रियता उनके पश्चिमी-समर्थक और यूक्रेनी-समर्थक विचारों के लिए बढ़ रही थी, सत्तारूढ़ जॉर्जियाई ड्रीम पार्टी ने उनके महाभियोग की शुरुआत करते हुए कहा कि उन्होंने 2023 में सरकार की मंजूरी के बिना कई विदेशी देशों का दौरा कर के संविधान का उल्लंघन किया है। हालाँकि, राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने का कदम विफल रहा, क्योंकि जॉर्जियाई ड्रीम को अन्य संसदीय प्रतिनिधियों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल सका।

Home / world / Georgia : प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच बढ़ रहा टकराव,बदल सकती है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो