scriptUS Presidential Elections से पहले जैन समुदाय ने अमरीका में शुरू किया आंदोलन, बाइडन और कमला हैरिस तक पहुंचाई बात | Jain community started movement in America | Patrika News
विदेश

US Presidential Elections से पहले जैन समुदाय ने अमरीका में शुरू किया आंदोलन, बाइडन और कमला हैरिस तक पहुंचाई बात

World News in Hindi : अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections) से अमरीका में नस्लभेद ( Racism)और जैन व हिंदू समुदाय के धर्म स्थलों पर हमले का मुददा फिर से गर्मा गया है। इस मुददे पर जैन समुदाय ( Jain Community) ने जैन मंदिर बचाओ ( Save Jain Temples ) आंदोलन शुरू किया है। समुदाय के नेताओं ने सरकार के आला अधिकारियों से मुलाकात की है। समुदाय सरकार से उचित कदम उठाने के लिए मांग कर रहा है।
 

Apr 04, 2024 / 06:19 pm

M I Zahir

white_house.jpg
International News in Hindi : अमरीका के व्हाइट हाउस ( White House) के सलाहकार और इंडो अमरीकन शीर्ष कम्युनिटी लीडर अजय भुटोरिया ( Ajay Bhutoria) ने बताया कि अमरीका में भारतवंशियों ( Indian Diaspora) के धर्म स्थलों के विरुद्ध घृणा अपराधों में वृद्धि के खिलाफ समाज ने यह आंदोलन शुरू किया है। समुदाय ने राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden) और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ( Kamala Harris) प्रशासन तक यह बात पहुंचाई है। समाज कानूनी तरीके से अमरीकी सरकार ( American Government) का ध्यान आकर्षित करना चाहता है।
11 से अधिक मंदिरों पर हमला

उन्होंने बताया कि पिछले पांच महीनों के दौरान में अकेले सिलिकॉन वैली में 11 से अधिक मंदिरों पर हमला किया गया है,तोड़फोड़ की गई है और घृणित भित्तिचित्रों के साथ उन्हें विकृत किया गया है। हमारे समुदाय में भय स्पष्ट है, लेकिन हमारा सामूहिक संकल्प पहले से कहीं अधिक मजबूत है। सरकार से हुई बातचीत के दौरान, पूजा स्थलों की सुरक्षा और घृणा अपराधों से निपटने के लिए रणनीति बनाने पर चर्चा की गई है।
….

सरकार ने समस्या की गंभीरता को समझा

अजय भुटोरिया ने बताया कि अमरीका और कनाडा में स्थित 70 से अधिक जैन संघों और केंद्रों में फैले 150,000 जैन कई बातों से चिंतित और व्यथित हैं। सरकार ने जैन समुदाय की बात ध्यान से सुनी है और समस्या की गंभीरता को भी समझा है।
चुनाव से पहले कदम उठाने पर जोर

ध्यान रहे कि पिछले दिनों समुदाय के नेताओं की सरकार के कई विभागों के साथ आयोजित एक शीर्ष स्तरीय गोलमेज बैठक में इस विषय पर विरोध के स्वर मुखर किए गए थे और अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले सरकार से तत्काल उचित कदम उठाने पर जोर दिया था। जैन ( Jain Community) के धर्म स्थलों के विरुदृध घृणा अपराधों ( hate crimes) में वृद्धि के खिलाफ कम्युनिटी के नेताओं की सरकार के कई विभागों के साथ आयोजित शीर्ष गोलमेज बैठक ( Round Table Meeting ) में कड़ी आपत्ति दर्ज की गई थी।
एआईए की प्रतिबद्धता

उधर एसोसिएशन ऑफ इंडियंस इन अमरीका ( Association of Indians in America ) राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (NIC) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ( National President) गोबिंद मुंजाल ( Gobind Munjal) ने भारतीय और अमरीकी समुदायों ( Indian American Communities) की सेवा के साथ एआईए के हितों और अधिकारों के लिए प्रतिबद्धता दोहराई है।

Home / world / US Presidential Elections से पहले जैन समुदाय ने अमरीका में शुरू किया आंदोलन, बाइडन और कमला हैरिस तक पहुंचाई बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो