scriptWarning : पुतिन नाटो को युद्ध में घसीटना चाहते हैं,लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे, इस देश की दो टूक, जानिए | German MFA: Russia wants to drag NATO into war | Patrika News
विदेश

Warning : पुतिन नाटो को युद्ध में घसीटना चाहते हैं,लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे, इस देश की दो टूक, जानिए

World News in Hindi : जर्मनी ( Germany) की विदेश मंत्री (Minister For Foerign Affairs) एनालेना बेयरबॉक ( Annalena Baerbock ) ने कहा है कि पुतिन एक स्वतंत्र देश के रूप में यूक्रेन ( Ukraine) के अस्तित्व को नष्ट करना चाहते हैं और नाटो ( NATO) को युद्ध में घसीटना चाहते हैं, लेकिन जर्मनी कभी इसकी अनुमति नहीं देगा।
 

नई दिल्लीMar 30, 2024 / 04:44 pm

M I Zahir

German_MFA_Statement.jpg
International News in Hind : जर्मनी की संघीय विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने एक साक्षात्कार में कहा कि रूस नाटो के साथ सैन्य संघर्ष की ओर बढ़ रहा है। क्रेमलिन का लक्ष्य यूक्रेन को नष्ट करना और नाटो को युद्ध में घसीटना है, हालांकि हम इसकी अनुमति नहीं देंगे।
नकारात्मक असर पड़ेगा

उन्होंने कहा कि रूस की जीत से यूरोप की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ेगा। इसलिए, यूक्रेन को समर्थन देना यूरोप की सुरक्षा की गारंटी है। मंत्री ने पश्चिम की ओर से यूक्रेन में सेना भेजने की संभावना से इनकार किया।
सैन्य संघर्ष की ओर बढ़ रहे

टैगेस्चाउ के हवाले से जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पश्चिमी सैन्य गठबंधन नाटो के साथ सैन्य संघर्ष की ओर बढ़ रहे हैं।
जर्मन सरकार ऐसा कभी नहीं होने देगी

एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि पुतिन का लक्ष्य एक स्वतंत्र, स्वतंत्र देश के रूप में यूक्रेन के अस्तित्व को नष्ट करना और नाटो को युद्ध में शामिल करना था और अब भी है, हालांकि, उनके मुताबिक जर्मन सरकार ( German Government) ऐसा कभी नहीं होने देगी।
वे बातचीत नहीं करना चाहते

बेयरबॉक ने यह भी संकेत दिया कि वे मानवता के लिए तर्कों और अपीलों को स्वीकार नहीं करती हैं। जर्मन विदेश मंत्री ने कहा, “और वह निश्चित रूप से बातचीत नहीं करना चाहते हैं।”
कई देश चर्चा कर रहे

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (German Chancellor Olaf Scholz ) ने कहा कि यूक्रेन सहित कई देश सुरक्षा सलाहकारों के स्तर पर चर्चा कर रहे हैं कि शांति समझौता क्या रूप ले सकता है। स्कोल्ज़ ने यह भी कहा कि जर्मनी लंबी दूरी की टॉरस मिसाइलें स्थानांतरित नहीं करने जा रहा है, क्योंकि इससे रूस और नाटो के बीच युद्ध हो सकता है। जर्मनी भी यूक्रेन को हर हथियार आपूर्ति करने को “सावधानीपूर्वक तौलेगा”।

Home / world / Warning : पुतिन नाटो को युद्ध में घसीटना चाहते हैं,लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे, इस देश की दो टूक, जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो