scriptRussia Ukraine War : चाहे कुछ भी हो जाए, यूक्रेन का समर्थन करता रहेगा जर्मनी, जर्मन चांसलर का बड़ा बयान | Germany will continue to support Ukraine for its security | Patrika News
विदेश

Russia Ukraine War : चाहे कुछ भी हो जाए, यूक्रेन का समर्थन करता रहेगा जर्मनी, जर्मन चांसलर का बड़ा बयान

World News in Hindi : रूस और यूक्रेन की जंग ( War News ) के चलते एक नई बात सामने आई है। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ (German Chancellor Olaf Scholz) ने कहा है कि जर्मनी ( Germany) अपनी सुरक्षा के लिए यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेगा। चांसलर ने मॉस्को ( Moscow) पर बल प्रयोग कर के सीमाओं की हिंसा के सिद्धांत का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें:
Russia Ukraine War : रूस के एक और दुश्मन देश ने यूक्रेन की मदद को आगे बढ़ाए हाथ,अब क्या करेंगे पुतिन ?
Exclusive Video : इस मेगा स्टेज पर जब हुई हंसी ठिठोली और मिल बैठे चार यार ,देखिए वीडियो बार—बार
Exclusive video : न्यूयॉर्क के रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल में मस्ती और मनोरंजन के साथ हुई दिलचस्प गुफ्तगू

Mar 30, 2024 / 01:28 pm

M I Zahir

ukraine_german_relation_1.jpg
अधिक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए काम

International News in Hindi : उन्होंने कहा कि “हम सभी एक अधिक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन स्वतंत्रता के बिना शांति का मतलब उत्पीड़न है, और न्याय के बिना कोई शांति नहीं हो सकती। इसलिए, हम एक न्यायपूर्ण दुनिया के लिए यूक्रेन के संघर्ष में उसका समर्थन करते हैं।। हम इसे अपनी सुरक्षा भी करते हैं।

जर्मनी यूक्रेन को हथियारों का आपूर्तिकर्ता देश


उल्लेखनीय है कि अमरीका के बाद जर्मनी यूक्रेन ( Ukraine) को हथियारों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश है। कुल मिला कर, जर्मनी ने यूक्रेन को लगभग 28 बिलियन यूरो की सैन्य सहायता देने का वादा किया है। यूक्रेन और जर्मनी दोनों देशों के नेताओं के बीच हस्ताक्षरित एक समझौते के तहत देश की क्षेत्रीय अखंडता को “पूरी तरह से बहाल करने” के लिए यूक्रेन को दीर्घकालिक सैन्य सहायता और प्रशिक्षण दिया जाएगा।

“जब तक आवश्यक हो,” का समर्थन


जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने बर्लिन में कुछ अरसा पहले कहा था कि दोनों देशों के बीच हुआ 10 पेज का सुरक्षा समझौता जर्मनी को न केवल रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा में “जब तक आवश्यक हो,” का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध करता है, बल्कि भविष्य में किसी भी हमले को रोकने के लिए आधुनिक, लचीले सशस्त्र बलों के निर्माण में कीव की सहायता करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।
यूक्रेन अंततः नाटो का सदस्य बन जाएगा?

तब यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ( Zelensky) ने स्कोल्ज़ के बगल में खड़े होकर कहा था कि समझौते का विवरण “बहुत विशिष्ट है और इसमें दीर्घकालिक समर्थन शामिल है; उन्होंने दावा किया था कि यह एक संकेत है कि पश्चिमी सहयोगी समझ गए हैं कि यूक्रेन अंततः नाटो ( NATO) का सदस्य बन जाएगा।

Home / world / Russia Ukraine War : चाहे कुछ भी हो जाए, यूक्रेन का समर्थन करता रहेगा जर्मनी, जर्मन चांसलर का बड़ा बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो