scriptIran-Europe ने फोन पर की बात, प्रतिबंध हटाने के लिए वार्ता जारी रखने पर दिया जोर | Iran-Europe insist on continuing talks to lift sanctions | Patrika News
विदेश

Iran-Europe ने फोन पर की बात, प्रतिबंध हटाने के लिए वार्ता जारी रखने पर दिया जोर

World News in Hindi : ईरान ( Iran )के विदेश मंत्री ( Foreign Minister) और यूरोपीय संघ (European Union) के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि ने फोन पर बातचीत कर ईरान विरोधी प्रतिबंधों को हटाने पर वार्ता जारी रखने की आवश्यकता पर जोर दिया।
ईरान—यूरोप

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 03:35 pm

M I Zahir

Iran_Europe_Talks.jpg
International News in Hindi : ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन (Hussein Amir-Abdullahian) और यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ( Josep Borrell) ने टेलीफोन पर हुई बातचीत में महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और ईरान और यूरोपीय ब्लॉक के बीच संबंधों की नवीनतम स्थिति की समीक्षा की।

इस मौके दोनों पक्षों ने प्रतिबंध हटाने के लिए वार्ता और बैठकें जारी रखने के महत्व पर जोर दिया। अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि इस्लामी गणराज्य ईरान ने शुरू से ही क्षेत्रीय मुद्दों पर स्पष्ट रुख अपनाया है और हमने स्पष्ट रूप से कहा है कि युद्ध का सहारा लेना समाधान नहीं है।

ईरानी विदेश मंत्री ने यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले ईरानी हथियारों को भेजने के दावों को उबाऊ और निराधार दावे और निराधार कहानी कहने वाला बताया।


बोरेल के डिप्टी एनरिक मोरा और ईरान के उप विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी के बीच निरंतर वार्ता और संपर्कों का उल्लेख करते हुए, शीर्ष ईरानी राजनयिक ने कहा कि इस्लामी गणराज्य ईरान अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के साथ रचनात्मक सहयोग जारी रखने के लिए दृढ़ है और बदले में, वह पश्चिमी पक्षों से परमाणु वार्ता और ईरान विरोधी प्रतिबंध हटाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का पूरी तरह से पालन करने की गंभीरता से अपेक्षा करता है।

बोरेल ने कहा कि परमाणु वार्ता का समापन अभी भी यूरोपीय संघ की प्राथमिकताओं में से एक है, और उन्होंने परमाणु वार्ता और प्रतिबंधों को हटाने पर वार्ता जारी रखने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Home / world / Iran-Europe ने फोन पर की बात, प्रतिबंध हटाने के लिए वार्ता जारी रखने पर दिया जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो