scriptईरान की धमकी के चलते अलर्ट हुआ इज़रायल, सैनिकों की छुट्टियाँ हुई रद्द और फाइटर जेट्स हुए तैनात | Israel cancels leave of soldiers and prepares fighter jets | Patrika News
विदेश

ईरान की धमकी के चलते अलर्ट हुआ इज़रायल, सैनिकों की छुट्टियाँ हुई रद्द और फाइटर जेट्स हुए तैनात

Israel-Iran Conflict: इज़रायल और ईरान के बीच बढ़ती टेंशन के चलते युद्ध की आशंका भी है। ईरान की धमकी के चलते इज़रायल भी अलर्ट हो गया है।

Apr 05, 2024 / 02:51 pm

Tanay Mishra

israeli_f-16_fighter_jet.jpg

Israeli F-16 fighter jet

इज़रायल (Israel) ने कुछ दिन पहले ही सीरिया (Syria) की राजधानी दमिश्क (Damascus) में एयरस्ट्राइक करते हुए के ईरान (Iran) के दूतावास परिसर में बनी एक बिल्डिंग को तबाह कर दिया था। इस धमाके में 11 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें ईरान का सैन्य सलाहकार और डिप्टी कमांडर मुहम्मद अली रेजा जाहेदी भी शामिल था। साथ ही 7 अन्य ईरानी सैनिकों की भी इस हमले में मौत हो गई थी। इससे इज़रायल और ईरान के बीच टेंशन काफी बढ़ गई है और ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) ने तो ईरानी सेना को इज़रायल से इस हमले का बदला लेने का आदेश भी दे दिया है। ईरान ने इज़रायल को धमकी दे दी है और अमेरिका (United States Of America) की खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) ने भी जानकारी दी है कि ईरान इज़रायल पर हमला करने की तैयारी में है। ऐसे में इज़रायल भी अलर्ट हो गया है।


सैनिकों की छुट्टियाँ हुई रद्द

ईरानी हमले के खतरे को देखते हुए इज़रायल ने अपने सैनिकों की छुट्टियाँ रद्द कर दी है। इज़रायली सेना पहले ही ही हमास के खिलाफ युद्ध में हैं और अब ईरान के हमला करने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सेना की फाइटिंग यूनिट्स के सभी सैनिकों की छुट्टियाँ अस्थायी रूप से रद्द कर दी गई हैं।

फाइटर जेट्स हुए तैनात

सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो में इज़रायली सेना ट्रकों पर F-16 फाइटर जेट्स के पार्ट्स को अलग-अलग करके ले जाते हुए दिखाया जा रहा है। इन सभी पार्ट्स को ढंक के ले जाया जा रहा है जिससे इन्हें युद्ध के खतरे से निपटने के लिए तैनात किया जा सके।

इस वीडियो को नीचे देखा जा सकता है।

Hindi News/ world / ईरान की धमकी के चलते अलर्ट हुआ इज़रायल, सैनिकों की छुट्टियाँ हुई रद्द और फाइटर जेट्स हुए तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो