scriptRussia Ukraine War : पानी की जंग में नया पैंतरा, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने बदल डाला नेवी का चीफ | New Commander-in-Chief appointed in Russian Navy | Patrika News
विदेश

Russia Ukraine War : पानी की जंग में नया पैंतरा, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने बदल डाला नेवी का चीफ

World News in Hindi : रूस और यूक्रेन के युद्ध ( Russia Ukraine War ) के बीच रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ( Sergei Shoigu) ने एडमिरल अलेक्जेंडर मोइसेयेव ( Admiral Alexander Moiseyev ) को रूसी नौसेना का नया कमांडर-इन-चीफ ( Commander in Chief ) नियुक्त किया है।

नई दिल्लीApr 03, 2024 / 12:39 pm

M I Zahir

russian_navy.jpg
International News In Hindi : वाइस-एडमिरल ( Vice Admiral) कॉन्स्टेंटिन कबांत्सोव ( Konstantin Kabantsov ) को उत्तरी बेड़े का कमांडर बनाया गया है और वाइस-एडमिरल (Vice-Admiral ) सर्गेई पिंचुक ( Sergei Pinchuk) काला सागर बेड़े के कमांडर के रूप में शामिल किए गए हैं।
अध्ययन करने से पहले सैन्य सेवा की

अलेक्जेंडर मोइसेयेव (Alexander Moiseyev ) का जन्म 16 अप्रैल 1962 में हुआ। उन्हांने नौसेना के तकनीकी संस्थान में अध्ययन करने से पहले सैन्य सेवा की। वहां से वह एक पनडुब्बी चालक के रूप में उत्तरी बेड़े में शामिल हुए। इंजीनियरिंग शाखा में शुरुआत करने के बाद वे युद्ध और युद्ध नियंत्रण में विशेषज्ञता हासिल करने लगे।
सैन्य अकादमी में आगे का अध्ययन किया

उनकी सेवा और पदोन्नति के लिए सराहना की गई, उन्होंने अपनी खुद कमान संभाली, जिससे उन्होंने नौसेना के इतिहास में पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण किया, साथ ही पहला वाणिज्यिक पेलोड, जो कभी किसी पनडुब्बी से कक्षा में भेजा गया था। उन्होंने पनडुब्बी स्क्वाड्रनों की कमान के साथ-साथ नौसेना अकादमी और जनरल स्टाफ की सैन्य अकादमी में आगे का अध्ययन किया। उन्हें अपनी पर्यवेक्षी भूमिकाओं के लिए सराहना मिली और 2011 में उन्हें रूसी संघ के हीरो के खिताब से सम्मानित किया गया।
उत्तरी बेड़े का कमांडर नियुक्त किया

उन्होंने सन 2018 में काला सागर बेड़े की कमान संभाली और बेड़े के भीतर विस्तार की अवधि का निरीक्षण किया। वे 2014 से यूक्रेन में रूसी सैन्य हस्तक्षेप और नवंबर 2018 में केर्च स्ट्रेट घटना के बाद यूक्रेन के साथ संबंधों के संबंध में भी विवादों में रहे हैं। मई 2019 में उन्हें उत्तरी बेड़े का कमांडर नियुक्त किया गया था। उन्हें मार्च 2024 में निकोलाई येवमेनोव की जगह रूसी नौसेना के कार्यवाहक कमांडर इन चीफ के रूप में नियुक्त किया गया था।

Home / world / Russia Ukraine War : पानी की जंग में नया पैंतरा, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने बदल डाला नेवी का चीफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो