scriptन्यूज़ीलैंड में युवाओं पर वेपिंग का बुरा असर, सरकार ने लगाई डिस्पोज़ेबल उत्पादों पर रोक | New Zealand announces ban on disposable vapes and e-cigarettes | Patrika News
विदेश

न्यूज़ीलैंड में युवाओं पर वेपिंग का बुरा असर, सरकार ने लगाई डिस्पोज़ेबल उत्पादों पर रोक

New Zealand’s Big Decision: न्यूज़ीलैंड में युवाओं पर वेपिंग के बुरे असर को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। क्या है यह फैसला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 20, 2024 / 05:47 pm

Tanay Mishra

disposable_vapes_banned_in_new_zealand.jpg

New Zealand bans disposable vapes and e-cigarettes

न्यूज़ीलैंड (New Zealand) में युवाओं में वेपिंग (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से कश खींचना) की वजह से बुरा असर पड़ रहा है। युवाओं में ऐसा वेपिंग में तेज़ी से इजाफा भी हो रहा है। ऐसे में इस वजह से हो रहे दुष्प्रभाव को देखते हुए देश की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। न्यूज़ीलैंड की सरकार ने ऐसे डिस्पोज़ेबल उत्पाद बनाने और बेचने पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं, सरकार ने युवाओं और किशोरों को सिगरेट या वेप्स बेचने पर दंड स्वरूप दिये जाने वाले जुर्माने को भी बढ़ा दिया है।


बेहतर प्रवर्तन प्रणाली पर सहमत हुई सरकार

न्यूज़ीलैंड के स्वास्थ्य मंत्री शेन रेटी (Shane Reti) की सहायक केसी कॉस्टेलो (Casey Costello ) ने बुधवार को बताया कि सरकार, डिस्पोज़ेबल वेप्स पर पूरी तरह से बैन लगाने, 18 साल से कम उम्र के लोगों को बिक्री के लिए जुर्माने में इजाफा करने, खुदरा विक्रेताओं पर और प्रतिबंध लगाने के साथ ही वेप खुदरा विक्रेताओं के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करने के लिए एक बेहतर प्रवर्तन प्रणाली पर सहमत हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि सस्ते, डिस्पोज़ेबल वेपिंग उत्पादों पर पूरी तरह से बैन लगाया जाएगा।

अधिनियम में होगा संशोधन

कॉस्टेलो के अनुसार सरकार द्वारा किए गए बदलावों के बाद भी बहुत से किशोर डिस्पोज़ेबल वेप्स का इस्तेमाल करना जारी रखते हैं क्योंकि वो सस्ते होते हैं और उन्हें खरीदना बहुत आसान होता है। ऐसे में बैन को वैध बनाने के लिए धूम्रपान मुक्त वातावरण और विनियमित उत्पाद अधिनियम में संशोधन किया जाएगा।

वेपिंग का ही चिंता का विषय

कॉस्टेलो ने यह भी कहा कि वेपिंग की वजह से न्यूज़ीलैंड में धूम्रपान के स्तर में काफी गिरावट आई है, लेकिन वेपिंग का तेज़ी से बढ़ना देश में माता-पिता, शिक्षकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए एक चिंता का विषय है।

दंड का जुर्माना होना चाहिए स्पष्ट

कॉस्टेलो ने यह भी कहा कि नाबालिगों को वेप्स या ई-सिगरेट जैसे अन्य विनियमित उत्पादों की आपूर्ति करते पाए जाने वाले खुदरा विक्रेताओं के लिए दंड का जुर्माना स्पष्ट होना चाहिए। कॉस्टेलो के अनुसार 18 साल से कम उम्र के लोगों को वेप्स या अन्य विनियमित उत्पाद बेचते पाए जाने वाले खुदरा विक्रेताओं के लिए अधिकतम जुर्माना 10,000 न्यूज़ीलैंड डॉलर्स (करीब 5 लाख रुपये) से बढ़ाकर 100,000 न्यूज़ीलैंड डॉलर्स (करीब 50 लाख रुपये) किया जाएगा।

और नियम भी होंगे लागू

कॉस्टेलो ने यह भी कहा कि सरकार विशेषज्ञ वेप खुदरा विक्रेताओं पर आगे और भी ज़रूरी नियम लागू करेगी। इन नियमों में स्टोरफ्रंट डिस्प्ले और स्टाफिंग ज़रूरतों पर सख्त प्रतिबंध, वेपिंग के आसपास लाइसेंसिंग और अनुपालन व्यवस्था की समीक्षा शामिल हैं। इसके साथ ही गुरुवार, 21 मार्च को पैकेजिंग पर कार्टून या खिलौनों की तस्वीरों वाले वेपिंग उत्पादों पर बैन और स्वाद के नामों को सामान्य विवरण तक सीमित करना जैसे नियम भी लागू हो सकते हैं।

रीयूज़ेबल वेप्स पर नहीं लगेगा बैन

कॉस्टेलो ने आगे कहा कि रीयूज़ेबल वेप्स पर बैन नहीं लगेगा, क्योंकि ये धूम्रपान खत्म करने का एक अहम जरिया है और ऐसे में यह उपलब्ध रहेगा। न्यूज़ीलैंड सरकार का लक्ष्य 2025 तक प्रतिदिन 5% से कम आबादी को धूम्रपान मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए धूम्रपान की दरों को कम करना है।

यह भी पढ़ें

जर्मन पुलिस ने किया 2 इस्लामिक आतंकियों को गिरफ्तार, स्वीडन की संसद पर हमला करने का था प्लान




Home / world / न्यूज़ीलैंड में युवाओं पर वेपिंग का बुरा असर, सरकार ने लगाई डिस्पोज़ेबल उत्पादों पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो