scriptयूएई ने निलंबित किए इज़रायल के साथ डिप्लोमैटिक संबंध | UAE suspends diplomatic relations with Israel | Patrika News
विदेश

यूएई ने निलंबित किए इज़रायल के साथ डिप्लोमैटिक संबंध

UAE Takes Big Decision Related To Israel: यूएई ने हाल ही में इज़रायल के साथ अपने डिप्लोमैटिक संबंधों पर एक बड़ा फैसला लिया है। क्या है यूएई का यह फैसला? आइए जानते हैं।

Apr 05, 2024 / 11:17 am

Tanay Mishra

uae_suspends_diplomatic_relations_with_israel.jpg

UAE’s big decision for Israel

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। हमास ने इस युद्ध की शुरुआत की थी जिससे इज़रायल के करीब 1,200 लोग मारे गए थे और 200 से ज़्यादा लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था। ऐसे में इज़रायल ने भी हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी जो अभी भी जारी है। गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में इस वजह से अब तक 33 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं की मौत हो चुकी है और 81 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी घायल हो चुके है। इज़रायली सेना इस युद्ध में रुकने का नाम ही नहीं ले रही, जिससे दुनिया के कई देश भी अब इसका विरोध कर रहे हैं। हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates – UAE) ने इज़रायल के साथ अपने डिप्लोमैटिक संबंधों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है।


यूएई ने निलंबित किए इज़रायल के साथ डिप्लोमैटिक संबंध

यूएई ने इज़रायल के साथ अपने डिप्लोमैटिक संबंध पर बड़ा फैसला लेते हुए इन्हें तुरंत निलंबित कर दिया है। यूएई ने भले ही अचानक से यह फैसला लिया है पर यह फैसला हैरान करने वाला नहीं है।

https://twitter.com/BRICSinfo/status/1775937449912393849?ref_src=twsrc%5Etfw


7 एनजीओ वर्कर्स की मौत के बाद लिया फैसला

कुछ दिन पहले ही इज़रायली हमले में गाज़ा में वर्ल्ड सेंट्रल किचन (World Central Kitchen – WCK) एनजीओ के 7 वर्कर्स मारे गए थे। सातों एनजीओ वर्कर्स गाज़ावासियों के लिए खाने का सामान ले जा रहे थे और इसी दौरान इज़रायली मिसाइल ने उनके व्हीकल को निशाना बना लिया और सातों वर्कर्स की मौत हो गई थी। दुनियाभर में इज़रायल की इस हरकत की निंदा हुई और इसके बाद ही यूएई ने इज़रायल के साथ अपने डिप्लोमैटिक संबंध निलंबित करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें

बाइडन की नेतन्याहू को दो-टूक – ‘इज़रायल-हमास युद्ध में तुरंत सीज़फायर ज़रूरी’




Hindi News/ world / यूएई ने निलंबित किए इज़रायल के साथ डिप्लोमैटिक संबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो