scriptअमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जाएंगे इज़रायल, युद्ध-विराम के लिए करेंगे प्रयास | Antony Blinken heads to Israel today to press for a truce in war | Patrika News
अमरीका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जाएंगे इज़रायल, युद्ध-विराम के लिए करेंगे प्रयास

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक बार फिर इज़रायल जाने की तैयारी में हैं। क्या है अमेरिकी विदेश मंत्री के इज़रायल दौरे का उद्देश्य? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 22, 2024 / 12:32 pm

Tanay Mishra

blinken_on_flight.jpg

Antony Blinken

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है। युद्ध की शुरुआत हमास ने की थी और इज़रायल के करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। ऐसे में इज़रायल भी चुपचाप इस हमले को सहने वाला नहीं था और हमास से बदला लेने के लिए इज़रायली सेना ने गाज़ा (Gaza) समेत आसपास के सभी फिलिस्तीनी इलाकों में हमले शुरू कर दिए। इन हमलों में इज़रायल अब तक 225 से ज़्यादा सैनिक गंवा चुका है, पर 32 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की इन हमलों में मौत हुई है। हमास से जुड़े 6,000 से ज़्यादा आतंकी भी इन हमलों में मारे गए हैं। कई आतंकियों को पकड़ा भी गया है। पर मारे जा रहे फिलिस्तीनियों में ज़्यादातर ऐसे लोग हैं जिनका युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है पर इन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है। ऐसे में अमेरिका ((United States Of America) के विदेश मंत्री एक बार फिर इज़रायल जाने की तैयारी में हैं।


ब्लिंकन आज जाएंगे इज़रायल

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) आज एक बार फिर इज़रायल दौरे पर रवाना होंगे। युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक ब्लिंकन पहले भी कुछ मौकों पर इज़रायल का दौरा कर चुके हैं। ब्लिंकन के इस दौरे का उद्देश्य युद्ध-विराम पर जोर देना है। हाल ही में अमेरिका ने UNSC में गाज़ा में चल रहे युद्ध पर सीज़फायर लगाने का प्रस्ताव उठाया था। ऐसे में ब्लिंकन का दौरा इस युद्ध पर विराम के लिए बेहद ही अहम साबित हो सकता है।

https://twitter.com/AFP/status/1771040601783570612?ref_src=twsrc%5Etfw


पहले भी लग चुका है युद्ध-विराम

इज़रायल-हमास युद्ध पर 24 नवंबर से पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया था। हालांकि एक हफ्ते के बाद युद्ध-विराम को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इस दौरान मध्यस्थों ने पूरी कोशिश की कि युद्ध-विराम को आगे बढ़ाया जाए, पर ऐसा हो नहीं सका। इसके बाद भी सीज़फ़ायर लागू करने के लिए बातचीत जारी है पर अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई।

यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी 2 दिवसीय दौरे पर पहुंचे भूटान, दोनों देशों के संबंधों में मज़बूती पर रहेगा जोर



Home / world / America / अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जाएंगे इज़रायल, युद्ध-विराम के लिए करेंगे प्रयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो