scriptKey to success कार्ययोजना बनाकर लगातार काम करें और अनुशासन में रहें तो जरूर होंगे सफल, देखें वीडियो | Key to success commissioner agra anik kumar tips to victory | Patrika News
आगरा

Key to success कार्ययोजना बनाकर लगातार काम करें और अनुशासन में रहें तो जरूर होंगे सफल, देखें वीडियो

-कमिश्नर अनिल कुमार बता रहे हैं Key to success -कार्ययोजना बनाएं, उस पर लगातार काम करें
-लक्ष्य प्राप्ति के सफर में विचलित न हों
-अनुशासन में रहने से मन एकाग्र रहता है

आगराJan 15, 2020 / 05:02 pm

Bhanu Pratap

commissioner agra

commissioner agra

आगरा। हर कोई सफल होना चाहता है। इसके लिए जी-तोड़ मेहनत भी की जाती है। फिर भी लोग सफल नहीं हो पाते हैं आखिर सफलता की कुंजी क्या है? पत्रिका के विशेष कार्यक्रम Key To success में इस बार आगरा मंडल के मंडलायुक्त अनिल कुमार (आईएएस) बता रहे हैं सफलता कैसे प्राप्त की जा सकती है।
यह भी पढ़ें

मकर संक्रांति 2020: दान पुण्य का ये त्योहार आज, जानिए तिल व खिचड़ी दान का महत्व

लक्ष्य प्राप्ति के सफर में विचलित न हों

श्री अनिल कुमार बताते हैं- लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कार्ययोजना बनाएं। उस पर चरणबद्ध ढंग से काम करना शुरू कर दें तो लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे। कार्ययोजना बनाने के साथ उसका क्रियान्वयन भी महत्वपूर्ण है। इसके लिए सबसे अधिक मेहनत की जरूरत है। बिना मेहनत के तो कुछ भी प्राप्त नहीं हो सकता है। जो मेहनत करता है, वह लक्ष्य के निकट पहुंच जाता है। लगातार मेहनत बहुत जरूरी है। लक्ष्य प्राप्ति के सफर में विचलित न हों। कई बार ऐसा होता है कि काम करने के दौरान ऐसे संदेश आते हैं कि मन खराब होता है। उन बाधाओं को पार करते हुए सतत रूप से काम करते रहें तो सफल हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जानिए Makar Sankranti पर पतंग उड़ाने का धार्मिक व वैज्ञानिक महत्व, कैसे हुई थी इसकी शुरुआत!

अनुशासन से मन रहता है एकाग्र

उन्होंने बताया- तीसरी महत्वपूर्ण बात अनुशासन है। अगर हम अनुशासित हैं तो हमारा मन एकाग्र रहेगा। दिन प्रतिदिन लक्ष्य के प्रति फोकस रहेगा। हम सफल हो सकते हैं। सफल होने के लिए कार्ययोजना बनाकर मेहनत से काम करने और अनुशासित होने की आवश्यकता है।
यह भी पढ़ें

जेपी नड्डा करेंगे CAA पर रैली संबोधित, भीड़ जुटाने के लिए बूथ स्तर तक किया जा रहा जनसंपर्क

टीम वर्क से मिलती है सफलता

यह पूछे जाने पर कमिश्नर आगरा होने के नाते से चार जिलों के सभी अधिकारी आपके अधीन हैं, उनसे काम कैसे निकाल पाते हैं, आपकी सफलता का राज क्या है? मंडलायुक्त अनिल कुमार ने कहा कि मैं इसमें विश्वास नहीं करता कि कौन किसके नीचे काम करता है, हम सबकी टीम है। मैं यह जरूर विश्वास करता हूं कि हर व्यक्ति में अच्छी और खराब बात होती हैं। टीम वर्क में यह होना चाहिए कि जिसमें कोई गुण है, उसे निखारें, उनके गुण से फायदा उठाने का प्रयास करें। हर व्यक्ति की कार्यकुशलता पर विश्वास करने की आवश्यकता है। जहां पथ प्रदर्शन की जरूरत है, सुझाव देने की जरूरत है, वहां देते हैं। यह मान लेना के एक व्यक्ति सभी काम कर लेगा, उचित नहीं है। टीम वर्क में काम करें तो जल्दी सफलता मिल सकती है।

Home / Agra / Key to success कार्ययोजना बनाकर लगातार काम करें और अनुशासन में रहें तो जरूर होंगे सफल, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो