scriptGujarat: डिग्री इंजीनियरिंग में 71 हजार सीटें, आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई | 71 thousand seats in degree engineering, last date of application extended | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: डिग्री इंजीनियरिंग में 71 हजार सीटें, आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

गुजरात की व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) ने बीई में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 28 मई तक बढ़ा दिया है। पहले 15 मई अंतिम तिथि थी।

अहमदाबादMay 14, 2024 / 10:22 pm

nagendra singh rathore

ACPC
12वीं विज्ञान संकाय उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए इस साल 2024-25 में 136 डिग्री इंजीनियरिंग कॉलेजों में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (डिग्री इंजीनियरिंग) की 71 हजार से ज्यादा सीटें उपलब्ध हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया दो अप्रेल से जारी है। आवेदन की अंतिम तिथि को व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) ने 28 मई तक बढ़ा दिया है। पहले 15 मई अंतिम तिथि थी।
एसीपीसी के सदस्य सचिव एन एन भूपतानी के अनुसार गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 12वीं विज्ञान संकाय का परिणाम घोषित कर दिया गया है। गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (गुजकैट) और जेईई मैन्स परीक्षा का भी परिणाम जारी हो गया है। सीबीएसई की ओर से हाल ही में परिणाम घोषित होने के चलते विद्यार्थियों को पर्याप्त समय मिले इसे देखते हुए पंजीकरण की अंतिम तिथि को 28 मई तक बढ़ाया गया है। विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए समय देने एवं कॉलेजों की वार्षिक मान्यता की प्रक्रिया भी पूरी हो उसे देखते हुए अंतिम तिथि को बढ़ाया है।
दो अप्रेल से अब तक 37510 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें से 26657 विद्यार्थियों ने फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी की है। इस साल जीएसईबी में 12वीं विज्ञान संकाय में 91 625 विद्यार्थी पास हुए हैं, जो गत वर्ष 2023 में 72166 थे। ऐसे में पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी कम है। वैसे गत वर्ष 2023-24 में बीई में 34525 सीटें रिक्त रह गई थीं। एसीपीसी के तहत बीई में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराने के लिए अंकतालिका को अपलोड करने की कोई जरूरत नहीं है। बिना अंकतालिका के भी पंजीकरण पूरा किया जा सकता है।

7 जून को प्रोविजनल मेरिट, 20 जून को पहले चरण का प्रवेश

एसीपीसी के तहत नए संशोधित कार्यक्रम के तहत अब 28 मई तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सात जून को प्रोविजनल मेरिट जारी होगी। 7 से 10 जून तक मॉक राउंड के लिए चॉइस फिलिंग की जा सकेगी। 13 जून को मॉक राउंड का रिजल्ट जारी होगा। 13 जून को ही फाइनल मेरिट जारी होगी। 13-17 जून तक फाइनल चॉइस फिलिंग की जा सकेगी। मेरिट और चॉइस के आधार पर 20 जून को पहले चरण के प्रवेश आवंटित किए जाएंगे। 26 जून से कॉलेजों में प्रथम वर्ष बीई का अकादमिक सत्र शुरू हो जाएगा।

Hindi News/ Ahmedabad / Gujarat: डिग्री इंजीनियरिंग में 71 हजार सीटें, आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

ट्रेंडिंग वीडियो