scriptAfter 3 decades Ahmedabad gets Double Decker city bus service | अहमदाबाद में 33 साल बाद शुरू हुई एसी डबल डेकर बस सेवा, 6 और दौड़ेंगी | Patrika News

अहमदाबाद में 33 साल बाद शुरू हुई एसी डबल डेकर बस सेवा, 6 और दौड़ेंगी

locationअहमदाबादPublished: Feb 03, 2024 09:58:38 pm

चांदखेड़ा से वासणा रूट पर आरंभ, महापौर ने दिखाई झंड़ी, मनपा आयुक्त के साथ किया सफर

अहमदाबाद में 33 साल बाद शुरू हुई एसी डबल डेकर बस सेवा, 6 और दौड़ेंगी
अहमदाबाद में 33 साल बाद शुरू हुई एसी डबल डेकर बस सेवा, 6 और दौड़ेंगी

अहमदाबाद शहर में 33 सालों के बाद एक बार फिर डबल डेकर बस सेवा शुरू हो गई। शनिवार को एएमटीएस के जमालपुर बस डिपो से महापौर प्रतिभा जैन ने हरी झंडी दिखाकर इस एसी डबल डेकर बस सेवा की शुरुआत कराई। महापौर ने मनपा आयुक्त एम थेन्नारसन, स्थायी समिति के अध्यक्ष देवांग दाणी व अन्य पदाधिकारियों के साथ इस बस में सफर भी किया।

अहमदाबाद में पहली डबल डेकर बस की सुविधा अहमदाबाद के चांदखेड़ा से वासणा रूट पर हुई है। यह डबल डेकर बस होने के साथ-साथ इलेक्टि्रक व वातानुकूलित बस है। ऐसे में यात्रियों को ज्यादा सुविधा मिलेगी। बस में चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आपातकालीन स्थिति में सूचना देने के लिए ड्राइवर को वॉकीटॉकी सेट दिया गया है। चालक के सामने सीसीटीवी कैमरा डैशबोर्ड लगाया है।

हर जोन में दौड़ेगी डबल-डेकर बस

इस प्रकार की छह और बसें अहमदाबाद शहर में दौड़ाने की घोषणा अहमदाबाद महानगर पालिका की ओर से की गई है। ऐसे में शहर के सभी सात जोन में यह डबल डेकर बस सेवा शुरू होगी। हर जोन में एक डबल डेकर बस की सेवा शुरू होगी।

अहमदाबाद में 33 साल बाद शुरू हुई एसी डबल डेकर बस सेवा, 6 और दौड़ेंगीसभी सीटों के बीच में यूएसबी पोर्ट लगाया है, जिससे मोबाइल चार्ज करने की सुविधा होगी। बस के आगे और पीछे डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाया है।मनपा ने निर्णय किया है कि जिन रूट पर डबल डेकर बस आसानी से दौड़ सकती है उन्हीं रूट पर इसे दौड़ाया जाएगा। अंडरपास, अंडरब्रिज और भारी वाहनों के लिए प्रतिबंधित ब्रिजों वाले रूट पर इस बस को नहीं दौड़ाया जाएगा।
अहमदाबाद में 33 साल बाद शुरू हुई एसी डबल डेकर बस सेवा, 6 और दौड़ेंगीएएमटीएस चेयरमैन ने ड्राफ्ट बजट में 32 करोड़ की वृद्धि सुझाई

अहमदाबाद म्युनिसिपल ट्रांसपोर्ट सर्विस (एएमटीएस) के मैनेजर की ओर से पेश किए गए 641.50 करोड़ रुपए के ड्राफ्ट बजट में शनिवार को एएमटीएस चेयरमैन धरमसिंह देसाई की ओर से 32 करोड़ की वृद्धि सुझाई गई है। इसके साथ एएमटीएस का 673.50 करोड़ रुपए का बजट शनिवार को पेश किया गया। महापौर प्रतिभा जैन ने इस बजट के प्रमुख बिंदुओं की जानकारी दी। बजट के तहत अहमदाबाद शहर के साथ साथ शहर से सटे गांवों में भी एएमटीएस बस सेवा को और विस्तार दिया जाएगा। नए रूट शुरू किए जाएंगे।
अब 20 किलोमीटर के दायरे में दौड़ेगी एएमटीएस

अभी शहर के 15 किलोमीटर के दायरे में एएमटीएस की बस सेवा दी जाती है। इसे शहर के बढ़ रहे दायरे को देखते हुए बढ़ाकर 20 किलोमीटर किया जाएगा।
सारंगपुर टर्मिनस को हेरिटेज लुक

सारंगपुर एएमटीएस बस टर्मिनस को भी लाल दरवाजा की तरह ही हेरिटेज लुक देते हुए विकसित किया जाएगा। एएमटीएस के बस टर्मिनस पर भी पीपीपी मॉडल पर खाने पीने की दुकान व स्टॉल की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी, इससे अतिरिक्त आय होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो