scriptGujarat Hindi News : चरोतर में प्याज की आवक घटने से भाव उछला | Ahmedabad News | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat Hindi News : चरोतर में प्याज की आवक घटने से भाव उछला

भारी बारिश का असर

अहमदाबादSep 26, 2021 / 09:09 am

Binod Pandey

Gujarat Hindi News :  चरोतर में प्याज की आवक घटने से भाव उछला

Gujarat Hindi News : चरोतर में प्याज की आवक घटने से भाव उछला

आणंद. सौराष्ट्र, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण राज्यभर में प्याज की आवक पर प्रभावित हुई है। आवक घटने की वजह से प्याज की कींमतों में उछाल दर्ज की गई है। जहां पहले 12 रुपए के प्याज बिक रहा लेकिन अब प्याज 30 रुपए पर जा पहुंचा गया।

प्याज के दाम बढऩे से रसोई से प्याज गायब होने लगा है। प्याज के दाम बढऩ़ेे का मुख्य कारण सौराष्ट्र, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भारी बारिश बताया गया। सौराष्ट्र में भारी बारिश से भावनगर, महुवा में प्याज की उपज को नुकसान हुआ है। व्यापारियों ने बताया कि भाव की बढ़ोतरी कुछ समय के लिए हो सकती है। गुजरात के भावनगर जिले का महुवा क्षेत्र, महाराष्ट्र का नासिक और मध्यप्रदेश के कई जिलों में प्याज की खेती होती है। इन जगहों पर हाल में भारी बारिश के कारण उपज को व्यापक नुकसान पहुंचा। दूसरी ओर कोरोना काल के बाद रेस्टोरेंट और होटल उद्योग में भी ग्राहकी शुरू होने से प्याज की मंाग बढ़ गई। इसके कारण कीमत में उछाल आ गया।

प्याज व्यापारी महेबूब भाई ने बताया कि बारिश के कारण प्याज की आवक घटी है। राज्य सरकार को आयात नियमों में भी लचीला रुख अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्याज स्टॉक करने वाले व्यापारियों के खिलाफ प्रशासन सख्त कदम उठाए जिससे जमाखोरी नहीं हो। प्याज की नई बुवाई दिसंबर मध्य में पूर्ण होती है। बाद मेंजब नई फसल आएगी तो कीमत में कमी होगी। जिटोडिया रोड पर रहने वाली गृहिणी मधुबेन पटेल ने कहा कि सामान्य दिनों में प्याज 30 रुपए का ढाई किलो आता था, लेकिन अब यह 70 रुपए के भाव पर है। इसकी वजह से अब कम खरीदी विवशता हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो