scriptआईसीसी टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों का अवैध प्रसारण करने वाले गिरोह का पर्दाफाश | Gang involved in illegal broadcasting of ICC T20 Cricket World Cup matches busted | Patrika News
अहमदाबाद

आईसीसी टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों का अवैध प्रसारण करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

गुजरात का यह ऐसा पहला मामला है। इसमें सीमा पार पाकिस्तान के केबल ऑपरेटर की ओर से मैच की फीड दी जा रही थी। इसके तार कनाडा, दुबई से भी जुड़े हैं। अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच ने दो आरोपियों को पकड़ा है। इन वेबसाइट व सोशल मीडिया के जरिए सट्टेबाजी का भी खुलासा हुआ है।

अहमदाबादJun 23, 2024 / 10:23 pm

nagendra singh rathore

akash giri

टी 20 वर्ल्डकप मैचों का अवैध प्रसारण व सट्टे बाजी के आरोप में गिरफ्तार आरोपी।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के मैन्स टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों का अवैध रूप से कई वेबसाइटों पर प्रसारण (स्ट्रीमिंग) करने वाले एक गिरोह का अहमदाबाद शहर साइबर क्राइम ब्रांच ने पर्दाफाश किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि यह गिरोह पड़ोसी देश पाकिस्तान के एक केबल ऑपरेटर के जरिए वर्ल्डकप मैचों की लाइव फीड प्राप्त कर रहा था। गिरोह के तार दुबई और कनाडा से भी जुड़े हैं।
इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि तीन आरोपी फरार हैं। अवैध स्ट्रीमिंग के साथ-साथ वेबसाइटों, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए क्रिकेट सट्टा भी खेले जाने का खुलासा हुआ है।

अहमदाबाद शहर साइबर क्राइम ब्रांच की उपायुक्त डॉ. लवीना सिन्हा ने बताया कि गुजरात का अब तक का यह पहला ऐसा मामला है, जिसमें कोई गिरोह सीमा पार से वर्ल्डकप मैचों की लाइव फीड प्राप्त करके उसे अलग-अलग वेबसाइटों पर उपलब्ध करा रहा हो। इसके जरिए यह गिरोह कमाई कर रहा था। आईसीसी की ओर से टी 20 वर्ल्डकप मैचों के प्रसारण के अधिकार स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए हैं, जिससे उसके प्रतिनिधि निलेश सावंत की ओर से दी गई शिकायत पर कॉपी राइट एक्ट, आईपीसी और आईटी एक्ट की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है।
आरोपी मेजिकविन360डॉट नेट, मेजिकविन डॉट बिज व मेजिकविन डॉट गेम्स नाम से अलग अलग वेबसाइट चलाते थे। इनके कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट भी मिले हैं। फिलहाल दो आरोपी दिव्यांशु पटेल और आकाशगिरी गोस्वामी को पकड़ा है। तीन फरार हैं इसमें शुभम पटेल, हर्ष पटेल और पाकिस्तान निवासी अजहर अमीन शामिल हैं।

आरोपी ऊंझा के रहने वाले, आईटी इंजीनियर

उपायुक्त ने बताया कि ऊंझा निवासी दिव्यांशु पटेल को गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से तीन सीपीयू, चार मॉनीटर, एक लैपटॉप, एक आईपेड, छह राउटर, छह विदेशी डेबिट कार्ड, दो मोबाइल फोन सहित 61 हजार का मुद्दामाल बरामद किया है। आरोपी ने महेसाणा आईएएनटी से दो साल का आईटी इंजीनियरिंग का कोर्स किया है। वेबसाइट पर जिस सर्वर से मैच की स्ट्रीमिंग की जा रही थी उसे दिव्यांशु ने खरीदा था और फिर उसे डवलप भी किया। इसके अलावा ऊंझा निवासी दो साल से कनाडा में रहने वाले शुभम पटेल भी अलग-अलग वेबसाइट पर मैैचों की स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी प्रोग्रामिंग करता था। स्ट्रीमिंग में कोई खराबी आए तो उसे ठीक करता था। जांच में सामने आया कि शुभम और दिव्यांशु ने साथ मिलकर 2020 में एसएस247डॉट लाइफ और एसएस 247डॉट लाइव नाम के दो डोमेन अपने नाम पर खरीदे थे। उसके बाद उसे डेवलप किया। अलग-अलग वेबसाइट पर अवैध रूप से स्ट्रीमिंग वीडियो लेकर किराए पर लिए मीडिया सर्वरों पर अपलोड करना शुरू किया। इसमें ऊंझा निवासी हर्ष पटेल भी साथ देता है। जिन वेबसाइट से अवैध स्ट्रीमिंग होती थी ऐसी कई वेबसाइट का भी पता चला है। इनसे इन्हें पैसे मिलते थे।

पाकिस्तान के अजहर से लेते फीड

प्राथमिक जांच में सामने आया कि आरोपी दिव्यांशु व शुभम पाकिस्तान के पंजाब में रहने वाले अजहर अमीन कि जो डिश टीवी नेटवर्क का काम करता है, उसके पास से मैचों के स्ट्रीमिंग की लाइव फीड लेते थे। फिर उसे अपने डोमेन, सर्वर, कन्वर्टर के जरिए अपलोड करते थे। शुभम अजहर को रुपए देता था।

अहमदाबाद की बैंक में मिला अकाउंट

उपायुक्त सिन्हा ने बताया कि आरोपी वेबसाइट पर अवैध रूप से स्ट्रीमिंग सेवा देने के साथ गेम व सट्टा बेटिंग भी करते होने का पता चला है। क्योंकि सेटेलाइट प्रसारण की सीधी लाइव फीड आरोपियों को मिलती थी, जो एप से भी थोड़े पहले का हाल दिखाती है। सट्टा बेटिंग से जुड़ा लेनदेन अहमदाबाद के एक बैंक अकाउंट से होता था। इस बैंक अकाउंट को खुलवाने वाले इंडसइंड बैंक कर्मचारी आकाशगिरी गोस्वामी (32) को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले में सट्टा बेटिंग की भी धारा जोड़ी जाएगी।

अहमदाबाद सहित राज्य में 164 होर्डिंग, कई अभिनेता कर रहे प्रचार

जांच में सामने आया कि इस कंपनी ने अहमदाबाद, सूरत सहित गुजरात के कई शहरों में 164 के करीब होर्डिंग भी लगाए हैं। इसमें वह खुद को वर्ल्डकप मैचों के प्रसारण के लिए अधिकृत होने का दावा करती है। कई बॉलीवुड अभिनेता, टीवी धारावाहिकों के अभिनेता-अभिनेत्रियां कंपनी वेबसाइट का प्रचार भी कर रहे हैं।

Hindi News/ Ahmedabad / आईसीसी टी 20 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैचों का अवैध प्रसारण करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

ट्रेंडिंग वीडियो