scriptAhmedabad news पढि़ए मुख्यमंत्री रूपाणी ने क्यों की स्वामी विवेकानंद युवा केन्द्रों के युवाओं की सराहना | Gujarat, CM Vijay rupani, swami vivekanand yuva kendra, Eye donation | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad news पढि़ए मुख्यमंत्री रूपाणी ने क्यों की स्वामी विवेकानंद युवा केन्द्रों के युवाओं की सराहना

Gujarat, CM Vijay rupani, swami vivekanand yuva kendra, सभी जिलों के 71903 गरीबों को 25252 Mukhyamantri Amratam मा कार्ड और 46651 ayushman bharat yojnaआयुष्मान भारत कार्ड किए वितरित, Eye donation नेत्रदान, Organ donation अंगदान और body donation देहदान के कुल 24361 संकल्प पत्र भरवाए

अहमदाबादSep 22, 2019 / 07:40 pm

nagendra singh rathore

Ahmedabad news पढि़ए मुख्यमंत्री रूपाणी ने क्यों की स्वामी विवेकानंद युवा केन्द्रों के युवाओं की सराहना

Ahmedabad news पढि़ए मुख्यमंत्री रूपाणी ने क्यों की स्वामी विवेकानंद युवा केन्द्रों के युवाओं की सराहना

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर के अवसर को समूचे राज्य के तकरीबन 15,010 स्वामी विवेकानंद युवा केंद्र के युवाओं ने सेवा परमो धर्म सूत्र के साथ मनाते हुए 71,903 गरीब व जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित कराने को मुख्यमंत्री अमृतम (मा) और आयुष्मान भारत कार्ड उपलब्ध करवाए।
राज्य के विवेकानंद युवा केंद्र के युवाओं ने 25,252 मा कार्ड और 46,651 आयुष्मान भारत कार्ड वितरित करवाकर कुल 71,903 जरूरतमंद परिवारों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने में मदद की।
इतना ही नहीं, जीवन के बाद भी जीवन की संकल्पना को साकार करने के लिए २४३६१ लोगों को अंगदान के लिए जागरूक कर नेत्रदान, अंगदान और देहदान के संकल्प पत्र भी एकत्रित किए हैं।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आंचलिक केंद्रों के युवा संयोजकों के साथ बैठक कर अभिनव सेवा की उनकी इस पहल की सराहना की।
मा और आयुष्मान भारत योजना के कार्ड वितरण की संख्या को यदि जिलावार देखें तो सर्वाधिक लाभार्थी बनासकांठा जिले से शामिल हुए हैं। यहां 2,202 मा कार्ड और 2,695 आयुष्मान भारत कार्ड वितरीत किए गए हैं।
साबरकांठा में यह संख्या क्रमश: 1,110 और 1,450 है वहीं, राजकोट में 2,099 मा कार्ड वितरीत किए और 2,833 अंगदान के संकल्प पत्र एकत्रित किए गए हैं।
खेड़ा जिले में विवेकानंद युवा केंद्र के युवाओं ने 2,159 मा कार्ड और 2,935 आयुष्मान भारत कार्ड वितरीत किए हैं। जबकि भावनगर में यह संख्या क्रमश: 1,402 और 1,112 तथा सुरेन्द्रनगर में 1,788 और 3,042 रही है।
मुख्यमंत्री रूपाणी के मार्गदर्शन से गुजरात राज्य युवक बोर्ड के जरिए राज्य के 33 जिलों में स्वामी विवेकानंद युवा केंद्रों का गठन किया गया है। राज्य भर में ऐसे 15,010 युवा केंद्र कार्यरत हैं।
युवा केंद्रों की अनेक गतिविधियों के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाता है कि सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी, लाभ तथा सेवा समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। ये युवा आगामी दिनों में सौर ऊर्जा के अधिकतम उपयोग को बढ़ावा देने वाली सोलर रूफटॉप योजना के व्यापक प्रसार सहित पोषण अभियान और लोगों की समस्याओं का उनकी चौखट पर निराकरण करने के उपक्रम सेवा सेतु जैसे अहम कार्यक्रम में योगदान देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो