script

Ahmedabad News जानिए अमरीका का कौन सा दूसरा राज्य बना गुजरात का सिस्टर स्टेट

locationअहमदाबादPublished: Sep 21, 2019 08:16:07 pm

New jersey, Gujarat, sister states, Sign MoU, Gandhinagar, CM Vijay rupani, PM Narendra Modi, न्यूजर्सी और गुजरात भी बने सिस्टर स्टेट, न्यू जर्सी में गुजराती समुदाय की बड़ी मौजूदगी, करार से मिलेगा बल: मुख्यमंत्री

Ahmedabad News जानिए अमरीका का कौन सा दूसरा राज्य बना गुजरात का सिस्टर स्टेट

Ahmedabad News जानिए अमरीका का कौन सा दूसरा राज्य बना गुजरात का सिस्टर स्टेट

गांधीनगर. ऐसे में जब PM Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमरीका के दौरे पर गए हैं। उस बीच अमरीका का एक और राज्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात का सिस्टर स्टेट बना है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अमरीका के राज्य न्यूजर्सी के Governor Phil Murphy गर्वनर फिल मर्फी की उपस्थिति में दोनों ही राज्यों ने Sister state सिस्टर स्टेट एग्रीमेट पर हस्ताक्षर किए।
इस करार के चलते Gujarat गुजरात और New jersey न्यूजर्सी के बीच आर्थिक विकास, स्वच्छ ऊर्जा, उच्च शिक्षा, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित स्वास्थ्य एवं व्यापार निवेश के क्षेत्र में परस्पर सहयोग को नई दिशा मिलेगी।
गुजरात दौरे पर आए न्यूजर्सी के गवर्नर का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजराती समुदाय काफी लंबे समय से न्यू जर्सी में रह रहा है। इतना ही नहीं, वहां की आर्थिक गतिविधियों में भी गुजरातियों का योगदान अहम है। इस संदर्भ में यह करार गुजरात और न्यू जर्सी के बीच दीर्घकाल से चले आ रहे गर्मजोशी भरे संबंधों को अधिक मजबूती प्रदान करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसके फलस्वरूप गुजरात में न्यूजर्सी की ओर से अधिक निवेश भी आएगा।
न्यूजर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने Chief minister Vijay rupani मुख्यमंत्री को न्यूजर्सी आने का न्योता दिया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। मर्फी ने Gujarati गुजराती समुदाय के न्यूजर्सी के Economic development आर्थिक विकास में योगदान को स्वीकार करते हुए कहा कि उनके इस प्रतिनिधिमंडल के दौरे में गुजराती मूल के व्यक्ति भी शामिल हैं। वे Frist time पहली बार गुजरात आए हैं।
मर्फी ने गुजरात में वित्तीय सेवाओं और आर्थिक गतिविधियों के तेज गति से विकसित हो रहे क्षेत्र सहित फार्मास्युटिकल्स, सूचना प्रौद्योगिकी, रियल एस्टेट और व्यापार क्षेत्र में निवेश के लिए सहभागिता को लेकर गहरी रुचि व्यक्त की। इसके अलावा, लॉजिस्टिक्स, परिवहन और बंदरगाह आधारित विकास जैसे विषयों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में मुख्य सचिव डॉ. जे.एन. सिंह, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरविंद अग्रवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एम.के. दास और औद्योगिक विस्तार ब्यूरो की प्रबंध निदेशक नीलम रानी उपस्थित थीं।
इससे पहले इसी महीने के प्रथम सप्ताह में अमरीका के डेलवारे राज्य और गुजरात के बीच सिस्टर स्टेट को लेकर एमओयू हो चुका है। न्यूजर्सी अमरीका का दूसरा राज्य है।
Ahmedabad News जानिए अमरीका का कौन सा दूसरा राज्य बना गुजरात का सिस्टर स्टेट

ट्रेंडिंग वीडियो