scriptगुजरात चुनावी मैदान में बड़ा उलटफेर दो बीजेपी उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार | Gujarat's election field, two BJP candidates refused to contest | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात चुनावी मैदान में बड़ा उलटफेर दो बीजेपी उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

गुजरात में वडोदरा और साबरकांठा सीट से बीजेपी के दो उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार। एक ही दिन में गुजरात में भाजपा को लगे दो बड़े झटके। अब दो सीट वडोदरा और साबरकांठा में नए प्रत्याशी होंगे घोषित।

अहमदाबादMar 23, 2024 / 04:27 pm

Khushi Sharma

गुजरात के चुनावी मैदान में बड़ा उलटफेर दो बीजेपी उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

गुजरात के चुनावी मैदान में बड़ा उलटफेर दो बीजेपी उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को गुजरात में एक के बाद एक बड़ा झटका लगा है। साबरकांठा लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार भीकाजी ठाकोर ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया है। वहीं, वडोदरा से भाजपा सांसद रंजनबेन धनंजय भट्ट ने भी चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है। अब बीजेपी को इन दोनों सीटों पर नया उम्मीदवार चुनना होगा। अभी भी संभवतः एक-दो सीटें बदलने की चर्चा है।

बीजेपी के दो उम्मीदवारों ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया है। 23 मार्च की सुबह पहले वडोदरा से बीजेपी की सांसद रंजन भट्‌ट ने उम्मीदवारी वापस ली तो इसके बाद साबरकांठा से पार्टी के उम्मीदवार भीखाजी ठाकोर ने कहा वह चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं।

 

भीखाजी ठाकोर ने चुनाव नहीं लड़ने का किया ऐलान

बीजेपी के घोषित उम्मीदवार भीखाजी ठाकोर ने ऐलान किया कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के माध्यम से इस फैसले की जानकारी दी है। उन्होंनें लिखा है कि ‘मैं भीखाजी ठाकोर व्यक्तिगत कारणों से साबरकांठा लोकसभा सीट से चुनाव नहीं लड़ना चाहता हूं।’ कांग्रेस पार्टी ने साबरकांठा सीट से गुजरात के पूर्व सीएम अमर सिंह चौधरी के बेटे डॉ. तुषार चौधरी को मैदान में उतारा है।

साबरकांठा सीट से भीखाजी ठाकोर के पीछे हटने के कई कारण गिनाए जा रहे हैं। पहला कारण यह माना जा रहा है कि वे उनकी जाति को लेकर चुनाव में विवाद खड़ा होने की आशंका थी। दूसरा कारण साबरकांठा सीट से कांग्रेस तुषार चौधरी की उम्मीदवार बनाना व इस सीट पर कांग्रेस का ज्यादा वक्त तक कब्जा भी रहा है।

इससे पहले वडोदरा से भाजपा उम्मीदवार रंजनबेन भट्ट ने भी चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी। गुजरात भाजपा में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा के बाद से घमासान मचा है।

 

रंजनबेन भट्ट ने चुनाव न लड़ने का बताया कारण

वडोदरा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रंजनबेन भट्ट ने ऐलान किया कि लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने भी अपने व्यक्तिगत कारणों को लोकसभा चुनाव न लड़ने का कारण बताया।

भट्ट के खिलाफ लगे पोस्टर

वडोदरा लोकसभा सीट पर रंजनबेन भट्ट के नाम की घोषणा हुई थी, तब से बीजेपी में विरोध शुरू हुआ। बीजेपी नेता ज्योतिबेन पंड्या ने ही रंजनबेन भट्ट के नाम का विरोध किया था। शहर के अलग-अलग इलाकों में उनके नाम का विरोध करते हुए बैनर भी लगे।

दो बार सांसद रहीं भट्ट का फैसला उनके नामांकन को लेकर प्रचार शुरू होने के कुछ दिनों बाद आया।

भाजपा के कुछ स्थानीय नेताओं ने भी भट्ट के नामांकन को लेकर अपनी नाखुशी जाहिर की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सीट से इस्तीफा देने के बाद साल 2014 में हुए उपचुनाव में भट्ट ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2019 का चुनाव भी उन्होंने जीता। हालांकि, आगामी चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया।

 

कुछ और सीटों पर बदलाव की चर्चा

गुजरात में बीजेपी ने लोकसभा की 26 सीटों में 22 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए थे। वडोदरा की मौजूदा सांसद और साबरकांठा के प्रत्याशी के पीछे हटने अब पार्टी को कुल छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने होंगे। गुजरात में बीजेपी के दो और सीटों पर उम्मीदवार बदलने की चर्चा है।

इनमें वलसाड और बनासकांठा की सीटें शामिल हैं। आणंद की सीट को लेकर भी अटकलें लग रही है। इन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित होने पर राजनीतिक समीकरण बदले हैं।

Home / Ahmedabad / गुजरात चुनावी मैदान में बड़ा उलटफेर दो बीजेपी उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो