scriptअजमेर सेन्ट्रल जेल- सुरक्षा में खामी, बिना तार दीवारों पर लटके सीसी कैमरे | Ajmer Central Jail-Without wire CC cameras hanging on walls | Patrika News
अजमेर

अजमेर सेन्ट्रल जेल- सुरक्षा में खामी, बिना तार दीवारों पर लटके सीसी कैमरे

Ajmer central jail-आधे से ज्यादा बंद, अधिकांश तारों से जोड़े तक नहीं गए, जेल अधीक्षक ने मुख्यालय को लिखा पत्र

अजमेरJul 24, 2019 / 12:09 pm

manish Singh

Ajmer Central Jail-Without wire CC cameras hanging on walls

अजमेर सेन्ट्रल जेल में- सुरक्षा में खामी, बिना तार दीवारों पर लटके सीसी कैमरे

मनीष कुमार सिंह

अजमेर. सेन्ट्रल जेल अजमेर ( Ajmer central jail) में बंदियों से सुविधा शुल्क का खेल इस कदर फैल चुका था कि भीतर चारदीवारी के पीछे की जाने वाली कारगुजारी पर किसी की नजर ही न पड़े। जेल के बाहर और भीतर निगरानी में लगे आधे से ज्यादा क्लोज सर्किट टीवी कैमरे बंद पड़े हैं। इसमें अधिकांश तो तार से जोड़े तक नहीं गए हैं। वे सिर्फ जेल की दीवार पर कैमरे होने का एहसास जरूर करवा रहे हैं। बंदियों से सुविधा शुल्क वसूली प्रकरण उजागर होने के बाद जेल के भीतर की खामियां सामने आने लगी है। जहां एसीबी ने जेल प्रशासन से सीसीटीवी कैमरे के फुटेज मांगी हैं वहीं एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि जेल परिसर में लगे अधिकांश सीसी कैमरे में लम्बे समय से बंद पड़े है। हालांकि बंदियों और जेल प्रहरियों की कारगुजारी पर अंकुश लग सके इसके लिए नवपदस्थापित जेल अधीक्षक नरेन्द्र चौधरी ने बंद पड़े सीसी कैमरे दुबारा शुरू करने की कवायद तेज कर दी है।
सिर्फ छह से निगरानी

अजमेर सेन्ट्रल जेल में पूर्व में गोदरेज कम्पनी ने मुख्यद्वार, जेल परिसर के अन्दर व बाहरी सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरे लगाए थे लेकिन जो बंद पड़े है। इसके बाद 2018 में राज. कॉम ने जेल परिसर में 32 फिक्स और 6 घूमने वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए। लेकिन इनमें से सिर्फ 6 कैमरे चालू हालत में है। शेष अधिकांश कैमरे बिना तार के दीवार पर लटके हैं।
…बदलने लगी फिजा

एसीबी के वसूली प्रकरण और नवनियुक्त जेल अधीक्षक नरेन्द्र चौधरी के काम करते ही अजमेर सेन्ट्रल जेल में व्यवस्था में फिजा में बदलाव नजर आने लगा है। अब प्रत्येक व्यक्ति को अनुमति और गहन तलाशी के बाद ही जेल में प्रवेश मिल सकेगा। यहां तक कि जेल अधिकारी व जेल स्टाफ के प्रवेश और निकासी पर भी गहन तलाशी की प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा।
इनका कहना है…

सेन्ट्रल जेल में अधिकांश सीसीटीवी कैमरे बंद है। संबंधित कम्पनी से पत्राचार किया गया है। मुख्यालय को वस्तुस्थिति से अवगत करवाया है। जल्द ठीक करवाकर व्यवस्था में सुधार किया जाएगा।
-नरेन्द्र सिंह, अधीक्षक अजमेर सेन्ट्रल जेल

Home / Ajmer / अजमेर सेन्ट्रल जेल- सुरक्षा में खामी, बिना तार दीवारों पर लटके सीसी कैमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो