scriptAjmer Dargah News : दरगाह नाजिम शकील लम्बी छुट्टी पर, आदिल को चार्ज | Dargah Nazim Shakil on long leave, charged to Aadil | Patrika News
अजमेर

Ajmer Dargah News : दरगाह नाजिम शकील लम्बी छुट्टी पर, आदिल को चार्ज

ajmer news : दरगाह नाजिम शकील अहमद अचानक एक महीने की छुट्टी पर चले गए। उनकी अनुपस्थिति में दरगाह कमेटी ने सहायक नाजिम डॉ. मोहम्मद आदिल को दरगाह नाजिम का कार्यभार सौंपा है।

अजमेरAug 10, 2020 / 02:16 am

युगलेश कुमार शर्मा

Ajmer Dargah News : दरगाह नाजिम शकील लम्बी छुट्टी पर, आदिल को चार्ज

Ajmer Dargah News : दरगाह नाजिम शकील लम्बी छुट्टी पर, आदिल को चार्ज

अजमेर. दरगाह (ajmer dargah) नाजिम शकील अहमद रविवार को अचानक एक महीने की छुट्टी पर चले गए। अक्टूबर में उनका कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। उनकी अनुपस्थिति में दरगाह कमेटी (dargah committee) ने सहायक नाजिम डॉ. मोहम्मद आदिल को दरगाह नाजिम (dargah nazim) का कार्यभार सौंपा है।
ख्वाजा साहब की दरगाह में प्रबंध संभालने वाली दरगाह कमेटी ने शनिवार और रविवार को अजमेर में बैठक रखी। इसमें दरगाह विकास व दरगाह खुलने के बाद किए जाने वाले इंतजामों को लेकर चर्चा की गई। इन दोनों ही बैठकों में नाजिम शकील अहमद मौजूद रहे। उन्होंने रविवार को दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान व सदस्यों के साथ ख्वाजा साहब के चिल्ले और कुतुबुसाहब के चिल्ले का दौरा भी किया। इसके बाद उन्होंने कमेटी सदर पठान को एक महीने छुट्टी पर जाने की अर्जी सौंप दी। इस पर पठान ने सहायक नाजिम आदिल को दरगाह कमेटी कार्यालय बुलाया और नाजिम का चार्ज सौंप दिया। गौरतलब है कि 1 सितम्बर से दरगाह आम जायरीन के लिए खोल दी जाएगी।
दरगाह सम्पत्तियों का होगा विकास

ख्वाजा साहब के चिल्ले और कुतुबुसाहब के चिल्ले का दौरा करने के बाद दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान ने कहा कि उक्त दोनों सम्पत्तियों को सरकार की विकास योजनाओं में शामिल किए जाने का प्रस्ताव तैयार कर केंद्र व राज्य सरकार को भेजा जाएगा।
प्रस्ताव में अजमेर आने वाले जायरीन को मिलने वाली सुविधाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही इन स्थानों के ऐतिहासिक और पारंपरिक महत्ता को फिर से नए स्वरूप में लाया जाएगा। इस दौरान कमेटी उपाध्यक्ष सैयद बाबर अशरफ, सदस्य सैयद शाहिद हुसैन रिजवी, कासिम मलिक, मुनव्वर खान, सपात खान, वसीम राहत अली और दरगाह नाजिम शकील अहमद मौजूद रहे।

Home / Ajmer / Ajmer Dargah News : दरगाह नाजिम शकील लम्बी छुट्टी पर, आदिल को चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो