scriptबीसलपुर बांध में आया आठ सेंटीमीटर पानी, गेज 309.50 मीटर पहुंचा,तीन दिन से बारिश जारी | Eight centimeters of water came in Bisalpur dam, the gauge reached 309 | Patrika News

बीसलपुर बांध में आया आठ सेंटीमीटर पानी, गेज 309.50 मीटर पहुंचा,तीन दिन से बारिश जारी

locationअजमेरPublished: Aug 02, 2021 09:16:59 am

Submitted by:

suresh bharti

बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटे के दौरान जलापूर्ति के लिए पानी की निकासी के बाद 13 सेमी पानी की बढ़ोतरी दर्ज बांध के जलभराव में सहायक बिगोद स्थित त्रिवेणी का गेज 3 मीटर पर स्थिर पहुंचा

बीसलपुर बांध में आया आठ सेंटीमीटर पानी,गेज 309.50 मीटर पहुंचा,तीन दिन से बारिश जारी

बीसलपुर बांध में आया आठ सेंटीमीटर पानी,गेज 309.50 मीटर पहुंचा,तीन दिन से बारिश जारी

अजमेर/मेवदाकलां. बीसलपुर बांध जल ग्रहण क्षेत्र में पिछले तीन दिन से जारी बारिश के चलते बांध में पानी की आवक जारी है। बांध में रविवार सुबह से शाम तक 8 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। बांध का गेज रविवार रात 10 बजे तक 309.50 आरएल मीटर हो गया। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटे के दौरान जलापूर्ति के लिए पानी की निकासी के बाद 13 सेमी पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
बीसलपुर बांध कंट्रोल रूम के अनुसार गेज शनिवार सुबह 6 बजे 309.39 आरएल मीटर दर्ज किया गया था। इसमें 9.137 टीएमसी पानी का कुल भराव था। बांध क्षेत्र में बारिश के कारण बांध का गेज रविवार रात 10 बजे तक 11 संटीमीटर की बढ़ोतरी के साथ 309.50 आरएल मीटर हो गया।
47 एमएम बारिश दर्ज

बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटे के दौरान 47 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बांध परियोजना के अधीन आने वाले धुवां स्थित मोती सागर बांध में बीते 24 घंटे के दौरान हुई 74 एमएम बारिश के चलते बांध के गेज में 3 फीट 49 इंच पानी की आवक दर्ज की गई है। कुल 17 फीट भराव क्षमता वाले मोती सागर बांध का गेज शनिवार को 4 फीट 11 इंच था जो रविवार को 7 फीट 6 इंच हो गया है। इसी प्रकार दाखियां बांध में एक फीट 3 इंच पानी की आवक दर्ज की गई है।रविवार को उमड़ा रैला, पुलिस ने खदेड़ा इसमें 9.4 टीएमसी पानी का भराव हो गया है।
तीन दिन से रिमझिम बारिश

बाढ़ नियंत्रण केन्द्र बीसलपुर देवली की रिपोर्ट के अनुसार बीसलपुर बांध सहित आस-पास के क्षेत्र में पिछले तीन दिन से कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर जारी रहने के बाद के बाद रविवार को पिकनिक मनाने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। रविवार को छुट्टी का दिन होने से बीसलपुर में पिकनिक मनाने निकटवर्ती गांव कस्बों सहित जयपुर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा आदि जिलों से दिनभर पर्यटकों की आवाजाही जारी रही। पर्यटकों ने बीसलपुर बांध के करीबी पहाड़ी क्षेत्र में गिरते झरनों में तो कई लोगों ने पवित्र दह में नहाने का लुत्फ उठाया।
गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर में भीड़

लोगों ने गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर में फूल मालाओं के साथ बिल्व पत्रों से सजाई शिव पार्वती की झांकी के दर्शन कर मन्नतें मांगी। कई पर्यटकों ने पवित्र दह में नौकायन का लुत्फ उठाया। पवित्र दह के गहरे पानी में पिकनिक मनाते कई युवाओं को हादसे की आशंका के चलते बार-बार बीसलपुर पुलिस चौकी के जवानों को खदेडऩा पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो