scriptवारदात : एटीएम ही उखाड़ ले गए लुटेरे, कैशबॉक्स नहीं टूटने से नकदी ले जाने में नहीं हुए कामयाब | Incident: The robbers took away the ATM itself, did not succeed in car | Patrika News

वारदात : एटीएम ही उखाड़ ले गए लुटेरे, कैशबॉक्स नहीं टूटने से नकदी ले जाने में नहीं हुए कामयाब

locationअजमेरPublished: Aug 02, 2021 12:53:17 am

Submitted by:

suresh bharti

क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने दर्ज किया मामला,एटीएम में 10 लाख 92 हजार 500 रुपए रखे थे नकद, सडक़ किनारे क्षतिग्रस्त मिली पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम

वारदात : एटीएम ही उखाड़ ले गए लुटेरे, कैशबॉक्स नहीं टूटने से नकदी ले जाने में नहीं हुए कामयाब

वारदात : एटीएम ही उखाड़ ले गए लुटेरे, कैशबॉक्स नहीं टूटने से नकदी ले जाने में नहीं हुए कामयाब

Ajmer अजमेर. जिले में एटीएम लूट की वारदातें थम नहीं रही। पुष्कर बायपास स्थित अजमेर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(एआईटी) के सामने पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम बूथ में शनिवार रात लुटेरों ने नकदी लूट का प्रयास किया। लुटेरे एटीएम उखाडकऱ ले गए। हालांकि कुछ दूरी पर उन्होंने एटीएम को तोडकऱ नकदी निकालने का प्रयास किया, लेकिन कामयाब नहीं हुए।
क्रेन से थाने लाए एटीएम

रविवार सुबह एटीएम क्षतिग्रस्त हालात में सडक़ किनारे मिली। क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है। सुबह 9 बजे पुलिस को पुष्कर बायपास स्थित एआईटी स्थित पीएनबी के एटीएम मशीन को उखाड़ ले जाने की सूचना मिली।
पुलिस उप अधीक्षक डॉ. प्रियंका रघुवंशी व क्रिश्चियनगंज थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस को एआईटी स्थित एटीएम बूथ से कुछ दूरी पर पुष्कर बायपास पर मशीन क्षतिग्रस्त हालात में मिली। पुलिस की सूचना पर पीएनबी के अधिकारी भी पहुंचे। पुलिस ने क्रेन की मदद से एटीएम को उठाकर थाने ले गई। प्रारंभिक पड़ताल में एटीएम मशीन को लूटेरे खोलने में नाकाम रहे। बैंक प्रबंधक प्रवीणकुमार मीणा की रिपोर्ट पर क्रिश्चियनगंज थाना पुलिस ने लूट का मामला दर्ज किया। पुलिस प्रकरण की पड़ताल में जुटी है।
..नहीं उठा सके एटीएम

प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि लुटेरे एटीएम को तो उखाड़ लाए लेकिन उसको उठाकर ले जाने में नाकाम रहे। उन्होंने बूथ से कुछ दूरी पर ले जाकर एटीएम को खोलने व तोडऩे का भी प्रयास किया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। आखिर लुटेरों को एटीएम छोडकऱ भागना पड़ा। पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है।
नौसीखियों ने दी वारदात अंजाम

पुलिस के मुताबिक पीएनबी के एटीएम को जिस तरह से बूथ से उखाडकऱ सडक़ पर घसीटा गया और तोडफ़ोड़ कर उसमे से नकदी निकालने का प्रयास किया गया। उससे लूट की वारदात अंजाम देने वाले नौसीखिए लगते हैं। पुलिस एटीएम बूथ से मिले सीसीटीवी फुटेज पर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।
बच गई 11 लाख की नकदी

पुलिस ने पीएनबी के अधिकारियों की मौजूदगी में क्रिश्चिय गंज थाने में एटीएम टेक्निशियन ने मशीन को खोला। इसमें रखी नकदी सुरक्षित मिली। एटीएम में 10 लाख 92 हजार 500 रुपए की नकदी थी। पुलिस अब एटीएम बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से लुटेरों की तलाश में जुटी है।
एटीएम की सुरक्षा रामभरोसे

पुष्कर बायपास एआईटी के पास एटीएम बूथ में लूट के प्रयास की वारदात ने एकबारगी फिर से शहर में एटीएम की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया है। जहां एसबीआई ने मेव गिरोह के एटीएम मशीन से एक बाद एक 8 बूथ से करीब 27 लाख की चोरी की वारदात के बाद प्रत्येक बूथ पर सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिया गया है। वहीं अब भी शहर में कई ऐसे बैंक एटीएम है। जहां सुरक्षा इंतजाम नाकाफी है। यहां सिर्फ बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरे के भरोसे ही एटीएम लाखों की नकदी रखी जाती है।
पहले भी हो चुकी है वारदातें

– मई 2019 सावर में बीओबी का एडीएम को उखाड़ कर नकदी चोरी।

– जून 2019 माखूपुरा में पीएनबी बैंक के एटीएम से 5 लाख लूट का प्रयास
– सितम्बर 2019 केकड़ी में एसबीआई के एटीएम उखाड़ 24 लाख 56 हजार की नकदी लूटी

– सितम्बर 2019 किशनगढ़ गांधीनगर में एसबीआई एटीएम में लूट का प्रयास

– फरवरी 2021 आदर्शनगर में कैनरा बैंक के एटीएम लूट की वारदात अंजाम दी गई। पुलिस ने किशनगढ़ के निकट एटीएम मशीन बरामद कर ली, जबकि जयपुर के गिरोह को दबोचा।
– अप्रेल 2021 मसूदा उपखण्ड के किराप गांव में बीओबी का एडीएम उखाड़ा, लेकिन एटीएम में 48 लाख रुपए सुरक्षित मिले।

इनका कहना है

एटीएम में लूट का प्रयास किया गया है। लुटेरे एटीएम को तोडकऱ बाहर ले गए, लेकिन नकदी निकालने में कामयाब नहीं हो सके। प्रकरण दर्ज कर तलाश की जा रही है।
डॉ. प्रियंका रघुवंशी, सीओ नॉर्थ अजमेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो