scriptJee Mains: करते रहें जेईई मेन की तैयारी, जल्द एनाउंस होगी डेट | Jee Mains: Prepration continue for jee main, new date soon | Patrika News
अजमेर

Jee Mains: करते रहें जेईई मेन की तैयारी, जल्द एनाउंस होगी डेट

विद्यार्थी आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा देंगे।

अजमेरApr 14, 2020 / 09:05 am

raktim tiwari

jee mains 2020

jee mains 2020

अजमेर.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के तत्वावधान में द्वितीय चरण की जेईई मेन परीक्षा की नई तिथि जल्द जारी होगी। पहले यह परीक्षा 5 से 11 अप्रेल के दौरान होनी थी। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते परीक्षा को स्थगित किया गया गया है। अब नई तिथि जल्द जारी होगी।
केंद्र सरकार द्वारा गठित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पूर्व में 5 से 11 अप्रेल तक जेईई मेन की द्वितीय चरण परीक्षा कराना सुनिश्चित किया था। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते एजेंसी ने फिलहाल परीक्षा को स्थगित कर दिया है। विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी जारी रखने को कहा गया है। फिलहाल यह परीक्षा मई अंत में कराई जानी प्रस्तावित है। मालूम हो कि प्रथम और द्वितीय चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण 2.40 लाख विद्यार्थी आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा देंगे।
Read more: पुष्कर विधायक को सोशल डिस्टेंसिंग व निषेधाज्ञा उल्लंघन पर नोटिस जारी

प्रवेश पत्र में होंगी यह जानकारियां..
जेईई मेन के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों का रिपोर्टिंग टाइम, मुख्य द्वार बंद होने का समय, परीक्षा तिथि, परीक्षा पारी और समय (दोपहर या सुबह) शामिल होगी। ई-आधार/राशन कार्ड/आधार/पेन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट सहित एक फोटो रखना होगा। विद्यार्थी कोई सामान साथ नहीं रख सकेंगे। मालूम हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 6 से 11 जनवरी के दौरान प्रथम चरण की जेईई मेन परीक्षा कराई थी।
Read more: चीन में लोग कोरोना से ज्यादा सरकार से डरे ,वतन वापसी में फिलहाल मुश्किलें

पूछा राज्यपाल ने ऑनलाइन एडमिशन और एग्जाम के बारे में

अजमेर. राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य के सभी कुलपतियों से वीडियो कॉंफ्रेंसिग से बातचीत की। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर पी सिंह भी इसमें शामिल हुए। राज्यपाल ने सत्र 2020-21 में प्रवेश परीक्षा और परिणाम पर टास्क फोर्स गठित की है।
कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि उच्च शिक्षा मंत्री और राजभवन के आदेशानुसार बकाया परीक्षा 15 जून के बाद होंगी। नए सत्र के प्रवेश कार्य ऑनलाइन होंगे। इसके लिये प्रवेश मोबाइल एप्प भी बनाया जाएगा। राजभवन के आदेशानुसार परीक्षा होंगी। थ्योरी पेपर के बाद प्रत्येक रविवार को प्रायोगिक परीक्षा होगी।

प्रोफेसर सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों को सेनेटाइज्ड करने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराई जाएगी।उच्च शिक्षा विभाग और राजभवन के आदेशानुसार मौजूदा कक्षा में अध्ययनरत विद्यर्थियों को प्रोवीजनल प्रवेश दिए जाएंगे। परिणाम घोषित होने के साथ.साथ इनके स्थाई प्रवेश स्वत्रू होंगे।
ऑनलाइन क्लास और व्यख्यान
कुलपति ने बताया कि सभी शिक्षक ऑनलाइन लेक्चर तैयार कर यूट्यूबए गूगल और अन्य माध्यम में अपलोड कर रहे है। इनके लिंक विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए गए हैं। सत्र की शुरुआत के बाद भी यह कार्य जारी रहेगा।

Home / Ajmer / Jee Mains: करते रहें जेईई मेन की तैयारी, जल्द एनाउंस होगी डेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो