scriptRPSC का सख्त कदम, ओएमआर शीट में छेड़छाड़ मामले में अभ्यर्थी डिबार, दो साल नहीं दे सकेगा कोई भी परीक्षा | RPSC Strict Action OMR Sheet Tampering Case Candidate Debarred in not Appear in Any Exam 2 Years | Patrika News
अजमेर

RPSC का सख्त कदम, ओएमआर शीट में छेड़छाड़ मामले में अभ्यर्थी डिबार, दो साल नहीं दे सकेगा कोई भी परीक्षा

RPSC Strict Action : राजस्थान लोक सेवा आयोग का एक बड़ा कदम। आरएएस (प्रारंभिक) परीक्षा 2023 में अभ्यर्थी ने ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी में फेरबदल और अदालत में गलत तथ्य पेश किया। जिसके बाद अभ्यर्थी को दो साल के सभी परीक्षाओं से डिबार कर दिया गया है।

अजमेरMay 02, 2024 / 12:32 pm

Sanjay Kumar Srivastava

RPSC Strict Action OMR Sheet Tampering Case Candidate Debarred

राजस्थान लोक सेवा आयोग का एक बड़ा कदम।

RPSC Strict Action : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी में फेरबदल और अदालत में गलत तथ्य पेश करने पर आरएएस (प्रारंभिक) परीक्षा) 2023 के अभ्यर्थी को दो साल के सभी परीक्षाओं से डिबार किया है। अनुचित साधन अपनाने के कारण उसकी परीक्षा को भी निरस्त किया गया है। आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि आरपीएससी ने बीते वर्ष 1 अक्टूबर को आरएएस (प्रारंभिक) परीक्षा-2023 का आयोजित की थी। परीक्षा का परिणाम 20 अक्टूबर को घोषित किया गया था। इसमें 1920 अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित किया गया था। ग्राम अजाड़ी खुर्द जिला झुंझुनू निवासी दीपक जोशी ने परीक्षा में आरएएस-प्री के पेपर में कुल 150 प्रश्नों में से 55 प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया था। नियमानुसार 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में कोई विकल्प नहीं भरने पर उसे परिणाम में अयोग्य घोषित किया गया था।

टैम्परिंग का तरीका जान हो जाएंगे हैरान


अभ्यर्थी ने खुद के पास उपलब्ध ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी में खाली छोड़े गए 55 प्रश्नों में से 49 प्रश्नों के विकल्पों को भरकर राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर की। आयोग ने कोर्ट में प्रस्तुत ओएमआर का मूल ओएमआर शीट से मिलान किया। इसमें अभ्यर्थी की टेम्परिंग पकड़ी गई। आयोग ने अभ्यर्थी को ‘अपनी ही उत्तरपुस्तिका से की छेड़छाड़’ कृत्य का दोषी मानते हुए उसकी परीक्षा को निरस्त कर दिया। साथ ही आगामी दो साल में होने वाली सभी परीक्षाओं से डिबार किया है।

Home / Ajmer / RPSC का सख्त कदम, ओएमआर शीट में छेड़छाड़ मामले में अभ्यर्थी डिबार, दो साल नहीं दे सकेगा कोई भी परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो