scriptएमए करने के लिए 70% नंबर लाना अनिवार्य, पढ़ें नए नियम | Allahabad University Rule 70 Percent marks Compulsory for Double MA | Patrika News
प्रयागराज

एमए करने के लिए 70% नंबर लाना अनिवार्य, पढ़ें नए नियम

एमए करने वाले स्टूडेंट्स को 70 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। हालांकि, इसमें कुछ शर्तें हैं। यह नया नियम सभी छात्रों के लिए नहीं है।

प्रयागराजAug 10, 2022 / 03:13 pm

Karishma Lalwani

students.jpg

File Photo of Students

एमए करने के लिए छात्रों को 70 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। कोविड काल में छात्रों को बगैर परीक्षा के अच्छे नंबरों के साथ प्रमोट कर दिया गया। इसका खामियाजा अब वह छात्र भुगत रहे हैं जिन्होंने पोस्ट ग्रैजुएशन पूरी कर ली हो। लिहाजा आवेदकों की छंटनी करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को मिनिमम मार्क्स के नियम में बदलाव करना पड़ा है। नई व्यवस्था के तहत दोबारा एमए करने के इच्छुक उन्हीं अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा जिन्होंने ग्रेड-9 प्राप्त किया है।
नियम में बदलाव

जिन अभ्यर्थियों को ग्रेड-9 अंक प्राप्त हुए हैं उनके नंबर को कन्वर्ट करने पर 70 परसेंटाइल बनेगा। इसके अलावा अगर वे किसी संस्थान में कार्यरत हैं तो नियोक्ता प्रमाणपत्र देना होगा। इसके पहले दोबारा पीजी करना हो तो 60 फीसदी अंक की बाध्यता होती थी, जो कि अब 70 फीसदी कर दी गई है।
यह भी पढ़ें – विदेशियों को भा रहे बनारसी गुलाबी मीनाकारी के क्राफ्ट, रक्षाबंधन पर बल्क में मिल रहा राखी का ऑफर, जानें क्या है इसमें खास

अगस्त के मध्य में आएगा रिजल्ट

इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के शैक्षिक सत्र 2022–23 में परास्नातक समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा पूरी हो चुकी है। परीक्षा 2 से 7 अगस्त के बीच आयोजित कराई गई थी। 15 से 20 अगस्त के बीच परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय व कॉलेजों में परास्नातक के 53 विषयों के सापेक्ष 9544 सीटों के सापेक्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई है।
कोरोनाकाल में छात्र किए गए प्रमोट, अब बदला नियम

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पीजी प्रवेश के चेयरमैन प्रो. पीके घोष ने बताया कि दूसरे विषय से परास्नातक करने के लिए पहले से परास्नातक कर चुके विषय में 70 फीसदी अंक मतलब ग्रेड-9 प्राप्त करना अनिवार्य होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कोविड के चलते छात्रों को इस बार प्रोन्नत किया गया है, जिससे कि उन्हें अधिक अंक मिले हैं।

Home / Prayagraj / एमए करने के लिए 70% नंबर लाना अनिवार्य, पढ़ें नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो