scriptरेडियो में आवाज देने वाली बनीं बॉलीवुड स्टार, निभाए ‘मां’ के किरदार पर आखिरी समय में किसी ने नहीं दिया साथ | Death Anniversary Achala Sachdev connection with amitabh bachchan actress played mother role and died alone | Patrika News
बॉलीवुड

रेडियो में आवाज देने वाली बनीं बॉलीवुड स्टार, निभाए ‘मां’ के किरदार पर आखिरी समय में किसी ने नहीं दिया साथ

Achala Sachdev Death Anniversary: एक्ट्रेस अचला सचदेव की आज डेथ एनिवर्सरी है। उन्होंने बॉलीवुड में ‘मां’ के किरदार निभाने के लिए पहचान बनाई थी, लेकिन आखिरी वक्त में वह बिल्कुल अकेली रह गई थीं।

मुंबईApr 30, 2024 / 09:35 am

Gausiya Bano

Achala Sachdev Death Anniversary

अचला सचदेव

Achala Sachdev Death Anniversary: बॉलीवुड एक्ट्रेस अचला सचदेव एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने कई फिल्मों में ‘मां’ और ‘दादी’ के किरदार निभाए थे। उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया था। अपने करियर में खूब शोहरत कमाने के बाद भी अचला का आखिरी वक्त बहुत ही मुश्किल भरा था। वह बिल्कुल अकेली रह गई थीं। आज अचला सचदेव की डेथ एनिवर्सरी पर आइए जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी खास बातें।

अचला सचदेव ने रेडिया में किया था काम

पाकिस्तान के पेशावर में जन्मीं अचला सचदेव ने ‘ऑल इंडिया रेडियो’ में बतौर अनाउंसर काम किया था। बंटवारे के बाद वह दिल्ली ‘ऑल इंडिया रेडियो’ से जुड़ीं। इसके बाद उन्होंने 1938 की फिल्म ‘फैशनेबल वाइफ’ से बॉलीवुड में कदम रखा। अचला सचदेव ने पहली फिल्म के बाद ‘दाग’, ‘चांदनी’, ‘मेरा नाम जोकर’, ‘कल हो न हो’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

यह भी पढ़ें

शादी के दिन हुए बेहोश, लालच में दिया था पहला शॉट, एक बीमारी ने सब कुछ किया खत्म, पहचाना कौन?


2 शादी के बाद भी अकेली रह गईं थीं अचला सचदेव

अचला सचदेव ने 2 शादी की थी, फिर भी आखिरी समय में एक्ट्रेस बिल्कुल अकेली रह गई थीं। दरअसल, अचला ने पहली शादी डायरेक्टर ज्ञान सचदेव से की थी, जिससे उनका एक बेटा भी है। हालांकि, शादी के कुछ साल बाद दोनों का तलाक हो गया और उनका बेटा अमेरिका चला गया। ज्ञान के बाद अचला ने क्लिफोर्ड डगलस पीटर्स से शादी की थी। साल 2002 में पीटर्स का निधन हो गया था, जिसके बाद अचला बिल्कुल अकेली रह गई थीं और उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था।

आखिरी वक्त में बेटे ने नहीं दिया था सहारा

अचला सचदेव अकेले रहती थीं और एक समय ऐसा आया जब वो आर्थिक रूप से कमजोर हो गई थीं। एक दिन अचला किचन में फिसल कर गिर गईं थीं, जिससे उनके पैर की हड्डी तक टूट गई थी। इसके बाद उन्हें लकवा मार गया था। करीब 3 महीने तक अस्पताल में भर्ती होने के बाद अचला सचदेव ने 30 अप्रैल, 2012 को दुनिया को अलविदा कह दिया। आखिरी वक्त में अमेरिका में रह रहे बेटे ने भी मां अचला को याद नहीं किया।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / रेडियो में आवाज देने वाली बनीं बॉलीवुड स्टार, निभाए ‘मां’ के किरदार पर आखिरी समय में किसी ने नहीं दिया साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो