scriptप्रयागराज की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बस, कैबिनेट मंत्री ने दिखाई हरि झंडी, जाने किराया | Electric buses will run on the roads of Prayagraj | Patrika News

प्रयागराज की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बस, कैबिनेट मंत्री ने दिखाई हरि झंडी, जाने किराया

locationप्रयागराजPublished: Dec 30, 2021 09:21:50 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

संगमनगरी में अब दिल्ली के तर्ज पर इलेक्ट्रिक बसों से शहरवासी यात्रा करने का इंतजार साल के आखिरी दिनों में खत्म हो गया। प्रयागराज में स्मार्ट सिटी के तहत 30 दिसंबर शुक्रवार को ई-बसों का संचालन शुरू कर दिया गया। कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर संचालन शुरू किया।

प्रयागराज की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बस, कैबिनेट मंत्री ने दिखाई हरि झंडी, जाने किराया

प्रयागराज की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बस, कैबिनेट मंत्री ने दिखाई हरि झंडी, जाने किराया

प्रयागराज: संगमनगरी में अब दिल्ली के तर्ज पर इलेक्ट्रिक बसों से शहरवासी यात्रा करने का इंतजार साल के आखिरी दिनों में खत्म हो गया। प्रयागराज में स्मार्ट सिटी के तहत 30 दिसंबर शुक्रवार को ई-बसों का संचालन शुरू कर दिया गया। कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर संचालन शुरू किया। भगवा रंग से रंगी गई यह बसे शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ई-बसों में सुरक्षा के दृष्टि से बेहद इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे के साथ ही आपातकालीन विंडो और हूटर लगाया गया है। प्रयागराज शहर में सफर करने वालों यात्रियों को किलोमीटर के हिसाब से किराया लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

नए साल के लिए काम की बात: ATM से पैसा निकलना और कपड़ा खरीदना होगा महंगा, 1 जनवरी से होंगे ये पांच बड़े बदलाव

भगवा रंग और फूलों से सजी बसें

प्रयागराज की सड़कों पर भगवा रंग से सजी ये बसे फर्राटा भरती अब नजर आएंगी। यह बसें बेहद सुरक्षित मानी जा रही है। इन बसों में पांच सीसीटीवी कैमरे के अलावा डिस्प्ले बोर्ड,दिव्यांग जनों के लिए रैंप भी है। प्रयागराज परिवहन विभाग ने पचास बसों को संगमनगरी भेजेगा। 22 बसों की पहली खेप नैनी के चार्जिंग स्टेशन पर पहुंच खड़ी हैं। इन बसों को देखने आए लोग भी बेहद खुश है कि ऐसी बसों का संचालन प्रयागराज में हो गया है।
ई-बसों से प्रदूषण होगा कंट्रोल

क्षेत्रीय प्रबंधक टीके विसेन ने जानकारी देते हुए बताया कि बसों की खासियत है कि न तो इनमें धुआं होगा न तेज़ आवाज ,यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन बसों का किराया भी बेहद कम रखा गया है। बसों के लिए चार्जिग पॉइंट बनाये गए है, जो 45 मिनट चार्ज करने के बाद 120 से 130 किलोमीटर का सफर तय करेगी। वही इन बसों को बेहद सुरक्षित है। इन बसों में पांच सीसीटीवी कैमरे के अलावा दिव्यांगों के लिए रैंप और किसी यात्री को उतारने के लिए ड्राइवर के पास बने दरबाजा को खोला जा सकता है। बस में डिस्प्ले बोर्ड के अलावा फास्टेट बॉक्स और फायर सिस्टम भी लगाए गए हैं। 22 बसों का रजिट्रेशन आरटीओ में होने के बाद आज शुभारंभ होगा गया है।
यह भी पढ़ें

Post Office Saving Schemes- घर आये नए मेहमान का पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से करे स्वागत, 5 साल में आपका बेटा बन जाएगा लखपति

ये है किराया का लिस्ट

बसों के किराये की बात करें तो 3 किलोमीटर तक 10 रुपये और 3 से 6 किलोमीटर तक 15 रुपये देने होंगे, वही 6 से 10 किलोमीटर तक के सफर के लिए 20 रुपये ,10 से 14 किलोमीटर के लिए 25 रुपये,14 से 19 किलोमीटर तक 30 रुपये, 19 से 24 किलोमीटर तक 35 रुपये ,वही 24 से 30 किलोमीटर तक 40 रुपये ,30 से 36 किलोमीटर के लिए 45 रुपये और 36 से 42 किलोमीटर तक के सफर के लिए आपको 50 रुपये वहन करने पड़ेंगे।
प्रयागराज की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बस, कैबिनेट मंत्री ने दिखाई हरि झंडी, जाने किराया
शहरवासियों में है उत्साह

संगमनगरी में रहने वाले लोगों ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों का संचालन विदेशों में होने के साथ ही दिल्ली जैसे शहरों में होता रहा है। अब उत्तर प्रदेश और प्रयागराज में इन बसों का लुफ्त उठाने का मौका मिल गया है।
इन रूटों पर होगा 15 बसों का संचालन

परिवहन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी टीके विसेन ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 बसों का पांच रूट पर संचालन होगा। रेलवे स्टेशन से लालगोपालगंज, रेमंड नैनी से फाफामऊ शान्तिपुरम, त्रिवेणी पुरम झूसी से लेकर पुरामुफ्ती बहमौरी तक, बैहरान से शंकरगढ़ तक और सिविल लाइन बस स्टेशन से प्रतापपुर फूलपुर तक संचालित हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो