scriptयूपी मदरसा बोर्ड कानून असंवैधानिक, इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला | UP Madarsa Board law unconstitutional big decision of Allahabad High Court | Patrika News
प्रयागराज

यूपी मदरसा बोर्ड कानून असंवैधानिक, इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

UP Board of Madarsa Education Act 2004: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने यूपी मदरसा बोर्ड कानून को असंवैधानिक ठहरा दिया है। इसका मदरसा छात्रों के भविष्य पर बड़ा असर पड़ सकता है।

प्रयागराजMar 22, 2024 / 02:04 pm

Aman Pandey

UP Madarsa Board law unconstitutional big decision of Allahabad High Court
UP Board of Madarsa Education Act 2004: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला सुनाया है। इसमें यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004 को असंवैधानिक घोषित कर दिया। कोर्ट ने कहा यह धर्म निरपेक्षता के सिद्धांत के खिलाफ है।
जस्टिस विवेक चौधरी और जस्टिस सुभाष विद्यार्थी की खंडपीठ ने यूपी सरकार को एक योजना बनाने का भी निर्देश दिया है ताकि वर्तमान में मदरसों में पढ़ रहे छात्रों को औपचारिक शिक्षा प्रणाली में समायोजित किया जा सके। यह फैसला यूपी सरकार की राज्य में इस्लामी शिक्षा संस्थानों का सर्वेक्षण करने के फैसले के कई महीनों बाद आया है। इसमें विदेशों से मदरसों के फंडिंग की जांच के लिए अक्टूबर 2023 में एक एसआईटी का गठन भी किया गया था।
अंशुमान सिंह राठौड़ द्वारा दायर रिट याचिका पर इलाहबाद हाईकोर्ट का यह फैसला आया, जिसमें यूपी मदरसा बोर्ड की शक्तियों को चुनौती दी गई। साथ ही भारत सरकार और राज्य सरकार और अन्य संबंधित अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा मदरसा के प्रबंधन पर आपत्ति जताई गई।

Home / Prayagraj / यूपी मदरसा बोर्ड कानून असंवैधानिक, इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो