scriptतम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को किया जागरूक | Made students aware in tobacco control program | Patrika News
अलवर

तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को किया जागरूक

राजगढ़ कस्बे के राजकीय महाविद्यालय राजगढ़ (अलवर) में बुधवार को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के तत्वावधान में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अलवरMar 28, 2024 / 06:41 pm

Rajendra Banjara

photo_2024-03-28_18-39-43.jpg

राजगढ़ कस्बे के राजकीय महाविद्यालय राजगढ़ (अलवर) में बुधवार को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के तत्वावधान में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. के.एल. मीना ने कहा कि तम्बाकू जनित उत्पादों से कई प्रकार की बीमारियां होती है, आर्थिक नुकसान होता है तथा मौत के शिकार हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में तम्बाकू जनित उत्पादों का उपयोग पूर्णतया प्रतिबंधित है तथा संस्थान के 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू जनित उत्पादों को बेचना पूर्णतया निषेध है। मुख्य वक्ता सामान्य चिकित्सालय के डॉ. दीपक सैनी ने विद्यार्थियों को तम्बाकू के दुष्परिणामों के बारे में बताया।

साथ ही राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहे अभियान की भी जानकारी दी गई। प्राचार्य की उपस्थिति में छात्रों के बीच भाषण प्रतियोगिता हुई। इसमें प्रथम स्थान लवी गुप्ता, द्वितीय स्थान संजना मीना एवं तृतीय स्थान दिव्या सैन ने प्राप्त किया। उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को तम्बाकू का सेवन नहीं करने की शपथ भी दिलाई गई। इस अवसर पर महाविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी प्रो. जितेद्र कुमार यादव, सतीश शर्मा, बालूराम सैनी तथा अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Home / Alwar / तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को किया जागरूक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो