scriptराजस्थान में यहां रेलवे ट्रैक में हुआ फ्रैक्चर, मात्र 50 मीटर दूरी पर रोकी गई ट्रेन, टला बड़ा हादसा | Rail Track Fracture On Alwar Junction | Patrika News
अलवर

राजस्थान में यहां रेलवे ट्रैक में हुआ फ्रैक्चर, मात्र 50 मीटर दूरी पर रोकी गई ट्रेन, टला बड़ा हादसा

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवरOct 04, 2018 / 04:43 pm

Hiren Joshi

Rail Track Fracture On Alwar Junction

राजस्थान में यहां रेलवे ट्रैक में हुआ फ्रैक्चर, मात्र 50 मीटर दूरी पर रोकी गई ट्रेन, टला बड़ा हादसा

अलवर. दिल्ली-जयपुर रेल मार्ग पर अलवर जंक्शन की एक नंबर रेलवे लाइन में आज सुबह अचानक फ्रैक्चर हो गया व रेलवे लाइन टूट गई। इसी दौरान जयपुर से प्लेटफार्म नंबर एक पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन आ रही थी। जैसे ही रेलवे लाइन में फ्रैक्चर पता चला, उसी समय तुरंत सिग्नल ऑफ करके ट्रेन को रोका गया। अगर समय रहते इसका पता नहीं चलता तो बड़ा ट्रेन हादसा हो सकता था। इससे दिल्ली जयपुर मार्ग की तीन ट्रेनें प्रभावित हुई।
पटरी में जंग लगने व अचानक बारिश के बाद मौसम में बदलाव होने के चलते अलवर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक की रेलवे लाइन में दिल्ली की तरफ प्लेटफार्म शुरू होने के स्थान पर अचानक रेलवे लाइन में फ्रैक्चर हो गया व पटरी दो हिस्सों टूट गई। यात्रियों की मदद से इसकी सूचना आरपीएफ व स्टेशन मास्टर को मिली। स्टेशन मास्टर ने तुरंत मौके पर कर्मचारी भेज के इसका सत्यापन कराया। सूचना ठीक मिलने पर तुरंत ट्रेन के सिग्नल ऑफ किए गए।
दरअसल उस समय दो नंबर प्लेटफार्म पर दिल्ली से जयपुर की तरफ जाने वाली पूजा एक्सप्रेस ट्रेन खड़ी हुई थी। जबकि जिस एक नंबर लाइन में फ्रैक्चर था, उस पर जयपुर से दिल्ली की तरफ जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस आ रही थी। अगर समय रहते इसका पता नहीं लगता तो बड़ा ट्रेन हादसा हो सकता था।
रेलवे कर्मचारियों ने इसकी सूचना रेलवे के उच्च अधिकारियों को दी व उसके बाद तुरंत मौके पर इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने पहुंचकर अस्थाई मरम्मत कर इंटरसिटी एक्सप्रेस को दिल्ली की तरफ रवाना किया। उसके बाद गाटर लगा के ट्रैक की मरम्मत कर दी गई है। जबकि इंजीनियरिंग विभाग का कहना है 30 से 40 मीटर लंबी पटरी को आज ही बदल दिया जाएगा। जिससे आने वाले समय में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो सके।
इस पूरे घटनाक्रम के दौरान अलवर जंक्शन पर पूजा एक्सप्रेस ट्रेन इंटरसिटी एक्सप्रेस खड़ी रही व जयपुर से दिल्ली की तरफ जाने वाली डबल डेकर सुपरफास्ट ट्रेन को अलवर जंक्शन के अवसर पर रोकना पड़ा। इससे तीनो ट्रेनें प्रभावित हुई वह इन में बैठे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। सुबह 7.25 मिनट पर इसकी सूचना रेलवे को मिली व करीब 9.30 बजे तक रेलवे लाइन ठीक हुई।

Hindi News/ Alwar / राजस्थान में यहां रेलवे ट्रैक में हुआ फ्रैक्चर, मात्र 50 मीटर दूरी पर रोकी गई ट्रेन, टला बड़ा हादसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो