scriptToday AQI of Alwar was recorded at 131 and Bhiwadi was recorded at 249 | फिर बढ़ने लगा प्रदूषण, तीन दिन में इतना आया उछाल | Patrika News

फिर बढ़ने लगा प्रदूषण, तीन दिन में इतना आया उछाल

locationअलवरPublished: Dec 26, 2023 12:49:27 pm

Submitted by:

Rajendra Banjara

Today AQI of Alwar: अलवर और भिवाड़ी का एक्यूआई फिर बढ़ने लगा है। आज मंगलवार को अलवर का एक्यूआई दोपहर 12 बजे 131 और भिवाड़ी का 249 दर्ज किया गया।

indoor-vs-outdoor-air-pollution.jpg

Today AQI of Alwar: अलवर और भिवाड़ी का एक्यूआई फिर बढ़ने लगा है। आज मंगलवार को अलवर का एक्यूआई दोपहर 12 बजे 131 और भिवाड़ी का 249 दर्ज किया गया। इस बढ़ते एक्यूआई से कई चीजों पर प्रतिबंध लग सकता है। भिवाड़ी उत्तर भारत के सबसे बड़े औद्योगिक कॉरिडोर का हिस्सा है और इसमें कई फैक्ट्रियां हैं। इन फैक्ट्रियों से निकलने वाला काला पानी और धुआं वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण है। अलवर और भिवाड़ी के प्रदूषण में पिछले कुछ दिनों में गिरावट आई थी, लेकिन अब फिर से बढ़ने लगा है। गत तीन दिन से अलवर और भिवाड़ी के प्रदूषण में उछाल जारी है। सोमवार को अलवर जिले का एक्यूआई 186 है जो गत दिनों 100 एक्यूआई के आसपास रहा था। भिवाड़ी का प्रदूषण ग्राफ धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। भिवाड़ी का एक्यूआई 252 पार है।

ये हो सकते कारणजा

नकारों का कहना है कि ठंडी हवा के कारण प्रदूषण वायुमंडल में घुलने की बजाय नीचे रहते हैं, जिससे वायु गुणवत्ता बिगड़ती है। साथ ही पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से भी इसका स्तर बढ़ता है। यह प्रदूषण हवा के साथ दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों तक पहुंचता है, जिसमें भिवाड़ी भी शामिल है।

ये उठाए गए कदम

स्मॉग गन एक मशीन है, जो वायु में छिड़काव करती है। इससे प्रदूषक बंध जाते हैं और वायु से नीचे गिरते हैं। भिवाड़ी में एक स्मॉक गन लगातार छिड़काव कर रही है और दूसरी खस्ता हालत मशीन को ठीक करवाने का काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

रैपिड रेल प्रोजेक्ट को अब केंद्र की हरी झंडी का इंतजार, जिले को मिलेगा ये फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो