scriptअमृत भारत स्टेशन स्कीम: अंबिकापुर रेलवे स्टेशन का भी होगा कायाकल्प, इन सुविधाओं का होगा विस्तार | Amrit Bharat station scheme: Ambikapur station will also be rejuvenate | Patrika News
अंबिकापुर

अमृत भारत स्टेशन स्कीम: अंबिकापुर रेलवे स्टेशन का भी होगा कायाकल्प, इन सुविधाओं का होगा विस्तार

Amrit Bharat station scheme: अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत देश के 1275 स्टेशनों का किया जाना है कायाकल्प, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशनों को किया गया है शामिल

अंबिकापुरMay 25, 2023 / 06:51 pm

rampravesh vishwakarma

Amrit Bharat station scheme

Ambikapur Railway station

अंबिकापुर. Amrit Bharat station scheme: रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए ‘अमृत भारत स्टेशन’ योजना नाम से एक नई नीति तैयार की है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह योजना स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है। इस योजना से देश के 1275 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा। इसमें अंबिकापुर रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इस योजना से अंबिकापुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा तथा यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन शामिल हैं। इसमें बिलासपुर, रायगढ़, बाराद्वार, चाम्पा, नैला, अकलतरा, कोरबा, उसलापुर, पेंड्रारोड, बैकुंठपुर रोड व अन्य स्टेशनों के साथ अंबिकापुर भी शामिल है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं से इतर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करना है।
Amrit Bharat station scheme
इसे लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। स्टेशन पर नई सुविधाओं की शुरुआत के साथ ही पुरानी सुविधाओं को भी अपग्रेड किया जाएगा। रेलवे सभी महत्वपूर्ण यात्री केन्द्रित पहलुओं को बेहतर बनाने की कोशिश करेगी।

महिला तहसीलदार को बंधक बनाकर अतिक्रमणकारियों ने जेसीबी में की तोडफ़ोड़, पुलिस ने बल प्रयोग कर छुड़ाया


इन सुविधाओं पर होगा फोकस
अमृत भारत स्टेशन’ योजना मेें मुख्य रूप से स्टेशन तक पहुंचने में सुधार, मुफ्त वाई-फाई, वेटिंग रूम और शौचालयों जैसे जगहों को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जायेगा। साथ ही स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली, जैसी व्यवस्था मास्टर प्लान में शामिल है।
इसके अलावा स्टेशन के पास अवांछित संरचनाओं को हटाकर सडक़ों को चौड़ा किया जाएगा । मानकीकृत साइनेज, पैदल मार्ग और सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र की व्यवस्था होगी। स्टेशन पर महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय बनाएं जाएंगे।

प्रेम विवाह की सजा: पति की मौत के बाद भी अपनों ने नहीं दिया साथ, थाना प्रभारी ने 2 साल के बच्चे को गोद में लेकर कराया दाह संस्कार


उच्च स्तरीय प्लेटफार्म का होगा निर्माण
इस योजना के अंतर्गत उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म का निर्माण स्टेशन पर किया जाएगा। अंबिकापुर स्टेशन में एक बेहतर प्लेटफार्म की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी, जो इस योजना से पूरी होगी।
वहीं स्थानीय कला और सांस्कृतिक तत्वों से स्टेशन आदि को यात्रियों के लिए एक सुखद अनुभव प्रदान करने हेतु सुसज्जित किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके यात्री केन्द्रित सुविधाओं में वृद्धि करना है।

Home / Ambikapur / अमृत भारत स्टेशन स्कीम: अंबिकापुर रेलवे स्टेशन का भी होगा कायाकल्प, इन सुविधाओं का होगा विस्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो