scriptहर दिन 7 रुपए बचाइए, महीने में 5 हजार मिलने की है गारंटी, पति-पत्नी को होगा डबल फायदा | Atal Pension Scheme: Everyday save 7 Rs and get 5000 per month | Patrika News
अंबिकापुर

हर दिन 7 रुपए बचाइए, महीने में 5 हजार मिलने की है गारंटी, पति-पत्नी को होगा डबल फायदा

Atal Pension Scheme: भारत का कोई भी नागरिक (Indian) इस योजना में खाता खुलवाकर उठा सकता है लाभ, बैंक या पोस्ट ऑफिस (Post Office) में उसका खाता होना जरूरी, सिर्फ 7 रुपए बचाने पर भविष्य (Future) में किसी के सामने हाथ फैलाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

अंबिकापुरApr 24, 2022 / 04:02 pm

rampravesh vishwakarma

Utility news

Atal pension scheme

अंबिकापुर. Atal Pension Scheme: हर कोई अपने भविष्य की बेहतरी के लिए काम करता है, अपनी कमाई से थोड़े-थोड़े रुपए बचाता है, ताकि जरूरत पडऩे पर वे रुपए उसके काम आ सके। बुढापे में रुपयों के लिए किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े, इसके लिए भी लोग निवेश करते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका भविष्य या बुढ़ापा अच्छे से कटे तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) से जुड़ जाइए। सिंगल व्यक्ति इसमें अपना खाता खुलवाता है तो हर दिन 7 रुपए जमा करने पर उसे हर महीने 5 हजार रुपए पेंशन (Pension) के रूप में मिलते रहेंगे। यदि पति-पत्नी दोनों जुड़ते हैं तो 10 हजार रुपए पेंशन उठा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में खाता खुलवाने की शर्त यह है कि निवेशक की उम्र 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। 40 वर्ष से अधिक के व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
इस योजना में कम से कम 20 साल तक निर्धारित रकम जमा करना होगा। 60 साल की उम्र पूरा होते ही पेंशन मिलनी शुरु हो जाएगी। हम आपको बताते चलें कि बुढ़ापे में पेंशन एक बड़ा सहारा होता है, लेकिन ये सहारा तब मिलेगा, जब इसके लिए आप निवेश करेंगे।

1 हजार से 5000 तक पा सकते हैं पेंशन
अटल पेंशन योजना एक सरकारी स्कीम है। यदि आप अपना 60 साल के बाद का जीवन खुशी से बिताना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना आपके लिए काफी बेहतर है। इस योजना में रुपए जमा करने पर रिटर्न की गारंटी है। आप निवेश के हिसाब से हर महीने 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक पेंशन पा सकते हैं।

पति-पत्नी के लिए ये है शानदार स्कीम, सिर्फ एक बार निवेश और घर बैठे हर महीने करें 5000 रुपए की कमाई


पति-पत्नी को मिलेंगे 10 हजार
यदि अटल पेंशन योजना में 40 वर्ष से कम उम्र के पति-पत्नी दोनों ने निवेश करना शुरु कर दिया है तो बुढ़ापे में उन्हें हर महीने 10 हजार रुपए पेंशन मिलेगा। इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक खाता खोल सकता है। इस योजना से जुडऩे के लिए 18 से 40 साल तक की उम्र निर्धारित है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

ऐसे मिलेगी पेंशन
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में जुडऩे के बाद आपको 5 हजार या इससे कम पेंशन चाहिए तो निवेश की राशि इस प्रकार होगी। यदि आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना 7 रुपये निवेश करना होगा। 60 साल बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपए पेंशन मिलना शुरु हो जाएगा।
यदि आपको सिर्फ 1 हजार रुपए पेंशन चाहिए तो 18 की उम्र से केवल हर माह 42 रुपये जमा कराने होंगे। च्वाइस आपकी है, आप जितना चाहें निवेश कर लें।

एलआईसी का सुपरहिट प्लान, एक बार इन्वेस्ट और हर महीने पाए 12000 रुपए, पति-पत्नी भी ले सकते हैं लाभ


निवेशक की मृत्यु पर ये है नियम
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में यदि पति-पत्नी (Husband-Wife) ने खाता खोल रखा है तो पति की मौत के बाद पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलती रहेगी। यदि दोनों की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पूरा पैसा मिल जाएगा। यदि 60 साल से पहले निवेशक (Investor) अपनी राशि निकालना चाहते हैं तो कुछ विशेष परिस्थितियों में संभव है।

खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में खाता खोलने के लिए आपके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना चाहिए। आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की भी जरूरत होगी। इस स्कीम में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही और छमाही की सुविधा मिलती है।
साथ ही ऑटो डैबिट यानी पैसे अपने आप अकाउंट से कट जाने की सुविधा मिलेगी। इस स्कीम में निवेश कर 1 लाख 50 हजार रुपए आप टैक्स बचा सकते हैं। यह छूट आयकर की धारा 80सी के तहत मिलती है।

Home / Ambikapur / हर दिन 7 रुपए बचाइए, महीने में 5 हजार मिलने की है गारंटी, पति-पत्नी को होगा डबल फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो