scriptएलआईसी का सुपरहिट प्लान, एक बार इन्वेस्ट और हर महीने पाए 12000 रुपए, पति-पत्नी भी ले सकते हैं लाभ | LIC Scheme: Only one time invest and get 12000 every month in LIC | Patrika News
अंबिकापुर

एलआईसी का सुपरहिट प्लान, एक बार इन्वेस्ट और हर महीने पाए 12000 रुपए, पति-पत्नी भी ले सकते हैं लाभ

LIC Scheme: सिंगल के अलावा ज्वाइंट पॉलिसी (Single or joint policy) लेकर भी आप इस सुविधा का उठा सकते हैं लाभ, एक एक ऐसा प्लान है जिसमें एन्यूटी (Annuty) पाने के लिए निवेशक को 2 में से एक ऑप्शन चूज करना होता है, इससे ही तय होता है कि वह किस तरह का लाभ प्राप्त करना चाहता है

अंबिकापुरApr 22, 2022 / 06:57 pm

rampravesh vishwakarma

Utility news

LIC scheme

अंबिकापुर. LIC Scheme: एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की पॉलिसी लाती रहती है। कई पॉलिसी में मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना रुपए जमा कर एक निर्धारित समय के बाद पॉलिसी होल्डर को एकमुश्त रकम मिलती है तो कुछ पॉलिसी में बीच-बीच में बोनस भी मिलता है। कुछ पॉलिसी ऐसी होती है जिसमें पेंशन (Pension) मिलना शुरु हो जाता है जो बुढ़ापे में एक बड़ा सहारा होता है। ऐसी पॉलिसी लेकर दूसरों पर आश्रित रहने से निजात मिल जाता है। एलआईसी (LIC) की एक ऐसी ही सुपरहिट पॉलिसी है एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme)। इसमें आप एकमुश्त राशि जमा कर साल में 12 हजार रुपए पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। वहीं यदि आप 30 लाख रुपए की एन्यूटी लेते हैं तो आपको हर महीने 12 हजार 388 रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे।

एलआईसी की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) एक स्टैंडर्ड इमेडिएट एन्यूटी प्लान है। इसमें आप सिंगल या ज्वाइंट पॉलिसी ले सकते हैं। सिंगल पॉलिसी होल्डर अपने जीवनकाल तक यह राशि पा सकता है। यदि पति-पत्नी ने ये पॉलिसी ली है तो दोनों में से जो अधिक समय तक जीवित रहता है उसे इसका लाभ मिलता है।
इसमें निवेशकों (Invesstors) को एन्यूटी पाने के लिए 2 ऑप्शन दिए जाते हैं, इनमें से ही एक का चयन करना होता है। इससे यह तय हो जाता है कि निवेशक किस तरह का लाभ चाहता है।

स्कीम के लिए ये होनी चाहिए एलिजिबिलिटी
एलआईसी सरल पेंशन योजना एन्यूटी प्लान लेने वाले व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 40 वर्ष तथा अधिकतम 80 साल है। इसमें कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष अर्थात 1 हजार रुपए महीना की एन्यूटी बेनिफिट के साथ यह स्कीम खरीद सकता है। एन्यूटी खरीदने की मैक्सिमम लिमिट तय नहीं है।

सुकन्या समृद्धि योजना में करने जा रहे है इन्वेस्ट तो जान लें ये बातें, हुए हैं कई बड़े बदलाव


इन 2 ऑप्शन में से एक को करना होता है चूज
1. इसकेतहत कोई भी व्यक्ति या सिंगल पॉलिसी होल्डर जीवित रहने तक हर महीने 12 हजार रुपए की पेंशन पाने का पात्र होता है। इसी बीच अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को लौटा दिया जाता है। इस ऑप्शन का नाम ‘लाइफ एन्यूटी ऑफ रिटर्न ऑफ 100 प्रतिशत परचेज प्राइज’ है।

2. इसके तहत पति-पत्नी पॉलिसी खरीदकर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। पति व पत्नी में से जो भी व्यक्ति ज्यादा समय तक जीवित रहेगा उसे इस योजना के तहत राशि दी जाएगी। पति और पत्नी दोनों के ही मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्राइस पर इस योजना का भुगतान किया जाएगा। इस ऑप्शन का नाम ‘ज्वाइंट लाइफ लास्ट सर्वाइवर एन्यूटी विथ रिटर्न ऑफ 100 प्रतिशत’ है।

पति-पत्नी के लिए ये है शानदार स्कीम, सिर्फ एक बार निवेश और घर बैठे हर महीने करें 5000 रुपए की कमाई


ऐसे मिलेगा हर महीने 12 हजार 388 रुपए का पेंशन
एलआईसी कैल्कुलेटर (LIC Calculator) के हिसाब से 42 साल का कोई व्यक्ति अगर 30 लाख रुपए का प्लान खरीदता है तो उसे हर महीने 12 हजार 388 रुपए की पेंशन मिलेगी।
रिटायरमेंट के बाद कोई भी व्यक्ति इस तरह की स्कीम में निवेश के जरिए हर महीने एक तय पेंशन पा सकता है। इस योजना के तहत कोई भी निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही व सालाना आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है।

Home / Ambikapur / एलआईसी का सुपरहिट प्लान, एक बार इन्वेस्ट और हर महीने पाए 12000 रुपए, पति-पत्नी भी ले सकते हैं लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो