scriptLIC Scheme: Only one time invest and get 12000 every month in LIC | एलआईसी का सुपरहिट प्लान, एक बार इन्वेस्ट और हर महीने पाए 12000 रुपए, पति-पत्नी भी ले सकते हैं लाभ | Patrika News

एलआईसी का सुपरहिट प्लान, एक बार इन्वेस्ट और हर महीने पाए 12000 रुपए, पति-पत्नी भी ले सकते हैं लाभ

LIC Scheme: सिंगल के अलावा ज्वाइंट पॉलिसी (Single or joint policy) लेकर भी आप इस सुविधा का उठा सकते हैं लाभ, एक एक ऐसा प्लान है जिसमें एन्यूटी (Annuty) पाने के लिए निवेशक को 2 में से एक ऑप्शन चूज करना होता है, इससे ही तय होता है कि वह किस तरह का लाभ प्राप्त करना चाहता है

अंबिकापुर

Published: April 22, 2022 06:57:43 pm

अंबिकापुर. LIC Scheme: एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की पॉलिसी लाती रहती है। कई पॉलिसी में मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना रुपए जमा कर एक निर्धारित समय के बाद पॉलिसी होल्डर को एकमुश्त रकम मिलती है तो कुछ पॉलिसी में बीच-बीच में बोनस भी मिलता है। कुछ पॉलिसी ऐसी होती है जिसमें पेंशन (Pension) मिलना शुरु हो जाता है जो बुढ़ापे में एक बड़ा सहारा होता है। ऐसी पॉलिसी लेकर दूसरों पर आश्रित रहने से निजात मिल जाता है। एलआईसी (LIC) की एक ऐसी ही सुपरहिट पॉलिसी है एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme)। इसमें आप एकमुश्त राशि जमा कर साल में 12 हजार रुपए पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। वहीं यदि आप 30 लाख रुपए की एन्यूटी लेते हैं तो आपको हर महीने 12 हजार 388 रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे।
Utility news
LIC scheme

एलआईसी की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) एक स्टैंडर्ड इमेडिएट एन्यूटी प्लान है। इसमें आप सिंगल या ज्वाइंट पॉलिसी ले सकते हैं। सिंगल पॉलिसी होल्डर अपने जीवनकाल तक यह राशि पा सकता है। यदि पति-पत्नी ने ये पॉलिसी ली है तो दोनों में से जो अधिक समय तक जीवित रहता है उसे इसका लाभ मिलता है।
इसमें निवेशकों (Invesstors) को एन्यूटी पाने के लिए 2 ऑप्शन दिए जाते हैं, इनमें से ही एक का चयन करना होता है। इससे यह तय हो जाता है कि निवेशक किस तरह का लाभ चाहता है।

स्कीम के लिए ये होनी चाहिए एलिजिबिलिटी
एलआईसी सरल पेंशन योजना एन्यूटी प्लान लेने वाले व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 40 वर्ष तथा अधिकतम 80 साल है। इसमें कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष अर्थात 1 हजार रुपए महीना की एन्यूटी बेनिफिट के साथ यह स्कीम खरीद सकता है। एन्यूटी खरीदने की मैक्सिमम लिमिट तय नहीं है।
यह भी पढ़ें
सुकन्या समृद्धि योजना में करने जा रहे है इन्वेस्ट तो जान लें ये बातें, हुए हैं कई बड़े बदलाव


इन 2 ऑप्शन में से एक को करना होता है चूज
1. इसकेतहत कोई भी व्यक्ति या सिंगल पॉलिसी होल्डर जीवित रहने तक हर महीने 12 हजार रुपए की पेंशन पाने का पात्र होता है। इसी बीच अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को लौटा दिया जाता है। इस ऑप्शन का नाम ‘लाइफ एन्यूटी ऑफ रिटर्न ऑफ 100 प्रतिशत परचेज प्राइज’ है।

2. इसके तहत पति-पत्नी पॉलिसी खरीदकर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। पति व पत्नी में से जो भी व्यक्ति ज्यादा समय तक जीवित रहेगा उसे इस योजना के तहत राशि दी जाएगी। पति और पत्नी दोनों के ही मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्राइस पर इस योजना का भुगतान किया जाएगा। इस ऑप्शन का नाम ‘ज्वाइंट लाइफ लास्ट सर्वाइवर एन्यूटी विथ रिटर्न ऑफ 100 प्रतिशत’ है।
यह भी पढ़ें
पति-पत्नी के लिए ये है शानदार स्कीम, सिर्फ एक बार निवेश और घर बैठे हर महीने करें 5000 रुपए की कमाई


ऐसे मिलेगा हर महीने 12 हजार 388 रुपए का पेंशन
एलआईसी कैल्कुलेटर (LIC Calculator) के हिसाब से 42 साल का कोई व्यक्ति अगर 30 लाख रुपए का प्लान खरीदता है तो उसे हर महीने 12 हजार 388 रुपए की पेंशन मिलेगी।
रिटायरमेंट के बाद कोई भी व्यक्ति इस तरह की स्कीम में निवेश के जरिए हर महीने एक तय पेंशन पा सकता है। इस योजना के तहत कोई भी निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही व सालाना आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

भारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...योगी की राह पर दक्षिण के बोम्मई, इस कानून को लागू करने वाला नौवां राज्य बना कर्नाटकSri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की बची कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज900 छक्के, IPL 2022 में रचा गया इतिहास, बल्लेबाजों ने 15वें सीजन में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्डIPL 2022 : 65वें मैच के बाद हुआ बड़ा उलटफेर ऑरेंज कैप पर बटलर नंबर- 1 पर कायम, पर्पल कैप में उमरान मलिक ने लगाई छलांगज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होभाजपा के पूर्व सांसद व अजजा आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस पोस्ट से मचा बवाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.