scriptइंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का आरोप, इन नियमों का दिया हवाला | Corruption: Alleged corruption in recruitment process of teachers | Patrika News
अंबिकापुर

इंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का आरोप, इन नियमों का दिया हवाला

Corruption: जनजाति मोर्चा ने आरोप लगाकर कलक्टर (Collector) के माध्यम से स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) को सौंपा ज्ञापन, स्थानीय अभ्यर्थियों (Local Candidate) को प्राथमिकता देने की मांग

अंबिकापुरAug 12, 2021 / 11:53 am

rampravesh vishwakarma

contract_teachers_recruitment.jpg
अंबिकापुर. जनजाति मोर्चा की नगर इकाई ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए स्थानीय अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने की मांग की है। जनजाति मोर्चा ने इस संबंध में शिक्षा मंत्री के नाम कलक्टर संजीव कुमार झा को ज्ञापन सौंपा।

संगठन ने कहा है कि स्वामी आत्मानंद अंग्रेज़ी माध्यम स्कूल में संविदा शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। सरगुजा संभाग के कुछ जि़लों में पहले ही भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है एवं सरगुज़ा जि़ले में भी अंतिम पात्रता सूची जारी की गई है, जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का साक्षात्कार (Interview) होना है।

इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए शिक्षकों-कर्मचारियों की लिस्ट जारी, इन अभ्यर्थियों को मिली संविदा नियुक्ति

संविधान की पांचवीं अनुसूची के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में किसी भी शासकीय नियुक्ति में स्थानीय लोगों को ही भर्ती करने को लेकर अधिसूचना जारी की गई है।

इसके बावजूद नियमों को ताक पर स्थानीय निवासियों को छोड़कर बाहर के अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जा रही है, इससे संभाग के समस्त जि़लों के स्थानीय अभ्यर्थियों में भारी नाराजग़ी है। कुछ जि़लों में स्थानीय अभ्यर्थियों को प्राथमिकता के नाम पर कुछ अंक बोनस दिया जा रहा है किंतु अंत में नियुक्ति बाहर जिलों के लोगों की ही हो रही है।
इसमें आयु सीमा को भी ताक पर रख दिया गया है एवं जारी विज्ञापन से भी अधिक आयु के लोगों को अंतिम पात्रता सूची में चयनित किया गया है।

सरगुजा में खुलेगा 5 इंग्लिश मीडियम स्कूल, इन स्कूलों के नाम पर लगी मूहर, नए सत्र से किए जाएंगे संचालित


ये हैं 6 मांगें
जनजाति मोर्चा द्वारा 6 मांगें रखी गईं हैं। इसमें स्थानीय अभ्यर्थियों को पहले प्राथमिकता दिया जाना एवं जिले में पात्र अभ्यर्थी नहीं पाए जाने पर ही अन्य जि़ले के अभ्यर्थियों को चयनित करने, साक्षात्कार की प्रक्रिया में पारदर्शिता हेतु वीडियो रेकॉर्डिंग, प्रदेश में भर्ती नियम एक होना, छग से बाहर की अंकसूची अथवा दस्तावेज होने पर वैधता की जांच,
सरगुजा में आयु सीमा से अधिक अभ्यर्थियों को सूची से हटाकर नई सूची जारी करना, जिन जिलों में स्थानीय अभ्यर्थियों को प्राथमिकता नहीं दी गई है अथवा जारी विज्ञापन का शत-प्रतिशत पालन नहीं किया गया है उस जिले की नियुक्ति को निरस्त करने व अन्य मांग शामिल है।

ये रहे शामिल
ज्ञापन सौंपने के दौरान गौतम विश्वकर्मा, रोचक गुप्ता, विकास शुक्ला, आलोक खलखो, मनीष बारी, अनिरुद्ध मिश्रा, ननका राम, कृष्णा कोरवा, अमोघ कश्यप, अनुराग शुक्ला, अपूर्व कुजुर, मनीष दुबे, आनंद साहू, चंद्रपाल सैनी व रोहन श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Home / Ambikapur / इंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का आरोप, इन नियमों का दिया हवाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो