scriptElephants hovoc in Udaypur, 3 cattles killed and broken houses | 9 हाथियों के आतंक से सहमे लोग, 3 मवेशियों को मार डाला, तोड़ डाले ग्रामीणों के घर | Patrika News

9 हाथियों के आतंक से सहमे लोग, 3 मवेशियों को मार डाला, तोड़ डाले ग्रामीणों के घर

locationअंबिकापुरPublished: Dec 28, 2023 03:13:23 pm

Elephants hovoc: जंगल से निकलकर रिहायशी इलाके में घुस रहे हाथी, ग्रामीणों ने आग जलाकर हाथियों को बस्ती में प्रवेश करने से रोका तो गांव से बाहर 6 मवेशियों पर कर दिया हमला

Elephants havoc
Elephants broken house
उदयपुर. Elephants havoc: 10 दिनों से उदयपुर वन परिक्षेत्र में 9 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इन हाथियों द्वारा लगातार मवेशियों को अपना निशाना बनाया जा रहा है। वहीं घर भी तोड़े जा रहे हैं। मंगलवार की रात को महेशपुर के रामसागर पतरा जंगल से निकल कर हाथियों का दल बस्ती की ओर जा रहा था। इसी बीच ग्रामीणों ने महेशपुर शिव मंदिर चौक पर आग जलाकर हाथियों को बस्ती की ओर जाने से रोका। फिर हाथी बस्ती की ओर जाना छोडक़र जंगल किनारे स्थित गोढ़ा तालाब की ओर रुख करने लगे। इसी दौरान तालाब के मेड़ पर संत राम पिता सोनू घसिया द्वारा बांधे गए 6 नग बैल पर हाथियों की नजर पड़ी। हाथियों ने हमला कर 3 मवेशियों की जान ले ली। वहीं 3 को घायल कर दिया।

एक दिन पहले इन्हीं हाथियों द्वारा ग्राम फुनगी में जंगल के भीतर बने एक ग्रामीण मुकेश के झाले को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। साथ ही रामखेलावन और समुंदर साय के घर को क्षति पहुंचाई गई है।
हालांकि वन अमले की सजगता से जन हानि को तो अब तक रोका जा सका है। लेकिन मवेशियों को हाथियों के हमले से बचाने की कवायद विफल हो रही है।

हाथियों द्वारा किए जा रहे इस तरह के आक्रामक बर्ताव और घटना से आस-पास के ग्राम में भय का माहौल है। हाथी अभी अलकापुरी सागौन बाड़ी में हैं। अब तक हाथी 5 मवेशियों को मौत के घाट उतार चुके है।
यह भी पढ़ें
प्रेम विवाह का खौफनाक अंत : पत्नी को पहले डंडे से पीटा, फिर गला दबाकर मार डाला, बॉर्डर से आरोपी गिरफ्तार


मुनादी करा रहा है वन विभाग
वन अमला द्वारा हाथियों से बचाव के उपाय के मुनादी कराई जा रही है, सतत निगरानी की जा रही है। हाथियों के संभावित मूवमेंट वाले गांवों को अलर्ट किया जा रहा है, आवश्यकता पडऩे पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भी पहुंचाया जा रहा है।
प्रशिक्षु डीएफओ सह प्रभारी रेंजर अक्षय भोसले के नेतृत्व में उप वन क्षेत्रपाल अजीत सिंह, वनपाल परमेश्वर राम, परिक्षेत्र सहायक उदयपुर चंद्रभान सिंह, वन रक्षक दिनेश तिवारी, राजेश राजवाड़े, भरत सिंह व धनेश्वर हाथियों की निगरानी में सक्रिय हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो