scriptआप भी बन सकते हैं 50 हजार रुपए बोनस के हकदार, बस ये काम कर उठाएं फायदा | EPFO: You can also become entitled to a bonus of 50 thousand Rs | Patrika News
अंबिकापुर

आप भी बन सकते हैं 50 हजार रुपए बोनस के हकदार, बस ये काम कर उठाएं फायदा

EPFO: सरकारी व प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के पेमेंट से हर साल एक निश्चित राशि उनके ईपीएफ खाते (EPF account) में जमा होती है, ईपीएफ में जमा पैसे उनके रिटायरमेंट के बाद काफी काम आते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको ईपीएफओ खाते पर रिटायरमेंट (Retirement) के बाद बोनस भी मिल सकता है

अंबिकापुरDec 03, 2021 / 06:40 pm

rampravesh vishwakarma

EPFO

EPF bonus

EPFO: ईपीएफ क्या है यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन कई बार पीएफ खाताधारकों को ईपीएफओ से संबंधित नियमों की पूरी जानकारी नहीं होती है। जानकारी के अभाव में खाताधारक वह फायदा नहीं ले पाते हैं जिनके वे असल में हकदार होते हैं। इस कारण नियम की जानकारी होनी जरूरी है। सरकारी व प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के पेमेंट से हर साल एक निश्चित राशि उनके ईपीएफ खाते (EPF Account) में जमा होती है। ईपीएफ में जमा पैसे उनके रिटायरमेंट के बाद काफी काम आते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको ईपीएफओ खाते पर रिटायरमेंट के बाद 50 हजार रुपए का एडिशनल बोनस (Additional Bonus) भी मिल सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि बोनस पाने के लिए क्या करना है।

गौरतलब है कि सभी पीएफ खाताधारकों को ईडीएलआई स्कीम के तहत 7 लाख रुपए इंश्योरेंस का फायदा मिलता है। यह जानकारी भी अधिकांश लोगों को नहीं होती है। इसके अलावा पीएफ खाताधारकों को लोयालिटी-कम-लाइफ बेनिफिट के तहत एक और फायदा मिलता है। इसके तहत पीएफ अकाउंट होल्डर को सेवानिवृत्ति के समय 50 हजार रुपए का अतिरिक्त बोनस दिया जा है। सेवानिवृत्ति के बाद मिले ये पैसे आपके काफी काम आएंगे।

अपना आधार कार्ड कर लें लॉक ताकि कोई न कर सके इसका मिस यूज, ये है लॉक करने का प्रोसेस


पीएफ खाताधारक को करना होगा ये
बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो नौकरी बदलते हैं, कभी इस कंपनी तो कभी उस कंपनी में। इस दौरान उनका ईपीएफ भी जमा होता रहता है। 50 हजार रुपए को एडिशनल बोनस लेने के लिए खाताधारक को सिर्फ एक बात का ध्यान रखना होता है। नौकरी बदलने के बाद भी ईपीएफ खाता नहीं बदलना है, एक ही खाते में आपने 20 साल तक अंशदान किया है तो आप लोयालिटी-कम-लाइफ बेनेफिट के हकदार हो जाएंगे और आपको रिटायरमेंट के बाद 50 हजार रुपए मिलेंगे।

यदि आप अपने ईपीएफ का यूएएन और पासवर्ड भूल गए हैं तो इस प्रोसेस से करें रीसेट


केंद्र सरकार ने इस बेनिफिट को दी मंजूरी
केंद्र सरकार ने भी लोयालिटी-कम-लाइफ बेनेफिट मंजूरी दे दी है। कोई भी पीएफ खाताधारक यदि इस बेनिफिट की शर्तों को पूरा करता है, वह इसका लाभ उठा सकता है। सीबीडीटी ने उन पीएफ खाताधारकों से यह अनुरोध किया है कि वे लोयालिटी-कम-लाइफ बेनिफिट का लाभ उठाएं।

Home / Ambikapur / आप भी बन सकते हैं 50 हजार रुपए बोनस के हकदार, बस ये काम कर उठाएं फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो