scriptमेंड्राखुर्द की नर्सरी में लगी आग से हजारों पेड़-पौधे जलकर खाक, वन विभाग गहरी नींद में | Fire in nursery: Thousand plants burnt in fire in nursery | Patrika News
अंबिकापुर

मेंड्राखुर्द की नर्सरी में लगी आग से हजारों पेड़-पौधे जलकर खाक, वन विभाग गहरी नींद में

Fire in Nursery: शहर से लगे इलाके में आगजनी की घटना (Set Fire) लेकिन वन विभाग (Forest department) को भनक तक नहीं, आगजनी की घटना रोकने में असफल रहा है वन विभाग

अंबिकापुरApr 15, 2021 / 12:01 am

rampravesh vishwakarma

Fire in Nursery in Ambikapur

Fire in Nursery

अंबिकापुर. अंबिकापुर शहर से सटे मेण्ड्राखुर्द स्थित कई एकड़ में फैली नर्सरी में आग (Fire in Nursery) लगी हुई है। बावजूद इसके वन विभाग (Forest Department) गहरी नींद में सोया हुआ है।

वन विभाग को इस बात तक की जानकारी नहीं है कि नर्सरी आग की लपटों से जल रही है। गौरतलब है कि सरगुजा संभाग के जंगलों में इस बार आगजनी की कई घटनाएं हुई हैं। 3 से 4 मामलों में तो आरोपी जेल भी भेजे जा चुके हैं।

पूर्व गृहमंत्री ने जंगल में लगी आग रोकने शासन को लिखा पत्र


अंबिकापुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम मेण्ड्राखुर्द में राज्य कैम्पा योजना के तहत वन विभाग द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर नर्सरी बनाई गई है। लेकिन नर्सरी के संरक्षण को लेकर वन विभाग के ऊपर सवाल उठ रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते 24 घण्टे से ऊपर मेण्ड्राखुर्द स्थित नर्सरी में आग लगी हुई है।
हजारों हरे भरे पेड़ आग की लपट से जलकर खाक हो चुके हैं। बावजूद इसके वन विभाग को इस बात की जानकारी तक नहीं है। आलम यह है कि नर्सरी में आग (Fire) फैल गई है। वन विभाग की इस लापरवाही की वजह से पर्यावरण को भी बड़ा नुकसान हो रहा है।
यह पहला मामला नहीं है जब किसी जंगल या नर्सरी में आग लगी हो। गर्मी के इस मौसम में लगातार आगजनी की घटना सरगुजा जिले (Surguja District) के जंगलों से सामने आ रही है। बावजूद इसके वन विभाग आगजनी की घटना को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है।

महिला की इस गलती से जंगल में झुलस गए 5 हजार पौधे, वन विभाग ने भेजा जेल


महुआ बीनने आग लगाते हैं ग्रामीण
जंगल में आगजनी (Fire in forest) की घटनाएं उस दौरान होती हैं जब महुआ बीनने ग्रामीणों द्वारा पेड़ के नीचे आग लगाई जाती है। जब आग भयावह रूप ले लेती है तो ग्रामीण फरार हो जाते हैं। बलरामपुर जिले (Balrampur district) में इस तरह की 3-4 घटनाएं हो चुकी हैं। इन सभी मामलों में आग लगाने (Set Fire) वाली महिलाओं को वन विभाग द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

Home / Ambikapur / मेंड्राखुर्द की नर्सरी में लगी आग से हजारों पेड़-पौधे जलकर खाक, वन विभाग गहरी नींद में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो